IPL
IPL

बेसहारों का सहारा बने Kejriwal, जहां झुग्गी, वहीं मकान का बनाया बड़ा प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों को एक बड़ा तोहफा देने वाली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना की स्कीम बना रही है, इसके लिए सीएम ने गुरुवार को इस योजना के तहत बनाए जा रहे फ्लैट्स के कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक की। आपको बता दें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) दिल्ली की जनता के फायदे के लिए अलग–अलग प्लान बनती रहती है। मुख्यमंत्री की इस योजना से गरीब परिवारों को झुग्गी बस्तियों से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा। इस स्कीम का मकसद है कि जहां पर झुग्गी है वहीं पर माकन बनाकर उन्हें रहने का ठिकाना दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बैठक के दौरान अधिकारियों से कहा, ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत तैयार हो चुके फ्लैट्स के आवंटन को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा उन्होंने कहा अगर इस योजना में किसी भी तरह की समस्या आ रही हो तो मुझे तुरंत बताए, जिससे की उसे दूर कर झुग्गी बस्तियों में रह रहे परिवारों को जल्द फ्लैट में शिफ्ट किया जा सके और वे सम्मान के साथ जिंदगी का गुजारा कर सकेंगे। गुरुवार को हुई इस बैठक में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन, डुसिब और डीएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे।

ये भी पढ़ें : जानिए कैसे दिवालिया होने के बाद भी वीडियोकॉन लगा सकता है Airtel को चपत !

इतने चरण में बनेंगे अधिक फ्लैट्स

‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत झुग्गी बस्तियों में रह रहे बेघर परिवारों के लिए तीन चरणों में 89,400 फ्लैट्स बनाए जाने हैं। इस योजना के तहत शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डुसिब) और डीएसआईआईडीसी द्वारा पहले चरण में 52,344 फ्लैट बनेंगे और यह फ्लैट करीब 237 एकड़ भूमि में बनाए जाएंगे। पहले चरण में 52,344 फ्लैट् 2022 तक बना कर आवंटित कर दिए जाएंगे। दूसरे चरण में करीब 18 हजार फ्लैट बनाए जाने हैं। जब इन दोनों चरण के फ्लैट्स बनकर तैयार हो जायेंगे उसके बाद उन्हें शिफ्ट करने के बाद जो जगह खली होगी उसी में तीसरे चरण के तहत शेष फ्लैट बनाए जाने हैं। तीनों चरण का कार्य 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें : धमाल मचाने आ रहे Akshaye Khanna, इस लुक को देखकर नहीं पहचान सकेंगे आप

34,260 फ्लैट का हो रहा निर्माण

समीक्षा बैठक में डुबिस अधिकारियों ने सीएम को बताया है कि 18,084 फ्लैट का निर्माण कर रहा है, ये फ्लैट लगभग अभी तैयार हैं। DSIIDC द्वारा 34,260 फ्लैट बनाए जा रहे हैं, इसमें से 17,660 फ्लैट बन गए हैं, जबकि 16,600 फ्लैट निर्माणाधीन हैं। इसके अलावा 4833 फ्लैट झुग्गी बस्तियों में रहने वालो को आवंटित कर चुके हैं, जबकि 7031 फ्लैट्स के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही बाकियो को आवंटित कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button