Kerala Assembly Elections 2021: मेट्रो मैन यहां से लड़ेंगे चुनाव, उम्मीदवारों की सूची जारी

केरल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए BJP ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है, मेट्रो मैन ई.श्रीधरण पलक्कड़ से चुनाव लड़ेंगे

पलक्कड़: केरल विधानसभा चुनाव (Kerala Assembly Elections) 2021 के लिए BJP ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह (Arun Singh) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि केरल (Kerala) में भाजपा का चार पार्टियों BDJS, AIDMK, जेआरएस (JRS), कामराज कांग्रेस के साथ गठबंधन है, बीजेपी 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी की 25 सीटें इन चार पार्टियों की होंगी। मेट्रो मैन ई.श्रीधरण (Metro Man E. Sreedharan) पलक्कड़ जिले से चुनाव लड़ेंगे।

केरल विधानसभा चुनाव (Kerala Assembly Elections) 6 अप्रैल को होंगा और वोटों की मतगणना 2 मई को होगी। चुनाव के लिए भाजपा ने 112 उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

 

जानिए कौन है मेट्रो मैन?

ई श्रीधरन (E Sreedharan) भारत के एक प्रख्यात सिविल इंजीनियर हैं। वे 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे हैं। उन्हें भारत के ‘मेट्रो मैन’ के रूप में जाना जाता है। भारत सरकार ने उन्हें 2001 में पद्म श्री तथा 2008 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया। ई श्रीधरन ने बहुत कम समय के भीतर दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के निर्माण का कार्य किसी सपने की तरह बेहद कुशलता और श्रेष्ठता के साथ पूरा कर दिखाया है। देश के अन्य कई शहरों में भी मेट्रो सेवा शुरु करने की तैयारी है, जिसमें श्रीधरन की मेधा, योजना और कार्यप्रणाली ही मुख्य निर्धारक कारक होंगे।

केरलवासी श्रीधरन की कार्यशैली की सबसे बड़ी खासियत है एक निश्चित योजना के तहत निर्धारित समय सीमा के भीतर काम को पूरा कर दिखाना। समय के बिलकुल पाबंद श्रीधरन की इसी कार्यशैली ने भारत में सार्वजनिक परिवहन को चेहरा ही बदल दिया। 1963 में रामेश्वरम और तमिलनाडु को आपस में जोड़ने वाला पम्बन पुल टूट गया था। रेलवे ने उसके पुननिर्माण के लिए छह महीन का लक्ष्य तय किया, लेकिन उस क्षेत्र के इंजार्च ने यह अवधि तीन महीने कर दी और जिम्मेदारी श्रीधरन को सौंपी गई। श्रीधरन ने मात्र 45 दिनों के भीतर काम करके दिखा दिया।

भारत की पहली मेट्रो सेवा

भारत की पहली मेट्रो सेवा कोलकाता मेट्रो की योजना भी ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन की देन है। आधुनिकता के पहियों पर भारत को चलाने के लिए सबकी उम्मीदें श्रीधरन पर टिकी है। इसलिए तो सरकार ने उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए पद्श्री और पद्म भूषण सम्मानों से सम्मानित किया।

यह भी पढ़ेAssam Election 2021: BJP 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उम्मीदवारों की सूची जारी, जानिए Election की तारीख

Related Articles