बीकानेर में जल्द खुलेगा ‘खेलो इंडिया केंद्र’, 14 खेलों के लिए खिलाड़ी सलेक्ट

बीकानेर में केंद्रीय खेल मंत्रालय जल्द खोलेगा ‘खेलो इंडिया केंद्र’, 14 खेलों के लिए खिलाड़ियों का चुनाव

बीकानेर: केंद्रीय खेल मंत्रालय देशभर में जिला स्तर पर 100 खेलों के लिए खेलो इंडिया केंद्र खोलने की तैयारी कर रहा है जिसमें राजस्थान में बीकानेर में 14 खेलों का चयन किया गया है।

खिलाड़ियों को तराशने का काम

जिला खेल अधिकारी कपिल मिर्धा ने बताया कि ओलंपिक फुटबॉल एवं पारंपरिक खेलों में खिलाड़ियों को तराशने और उन्हें उत्कृष्ट बनाने के उद्देश्य से प्रारंभ की गयी इस योजना के तहत बीकानेर में 14 खेल शुरू किए जाएंगे। इनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, साइक्लिंग, तलवारबाजी, हॉकी, जूडो, नौकायान, निशानेबाजी, कुश्ती, भारोत्तोलन, टेबल टेनिस सहित तैराकी के खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा।

14 खेलों के लिए खिलाड़ियों का चयन

उन्होंने बताया कि इन 14 खेलों के लिए जिन खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा उनकी अनुशंसा जिला कलेक्टर से करवाने के बाद खेल मंत्रालय को नाम प्रेषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बीकानेर में जितने भी खेलों के लिए खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे प्रत्येक खेल के लिए चयनित होने के पश्चात पांच लाख रुपये की राशि प्रारंभिक अनुदान के रूप में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति आवेदन करने के अलावा अन्य जानकारी खेल मंत्रालय की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

बीकानेर का पुराना नाम ‘जांगल देश’

बीकानेर राजस्थान राज्य का शहर है। बीकानेर राज्य का पुराना नाम ‘जांगल देश’ था। इसके उत्तर में कुरु और मद्र देश थे। इसलिए महाभारत में जांगल नाम कहीं अकेला और कहीं कुरु और मद्र देशों के साथ जुड़ा हुआ मिलता है। बीकानेर के राजा जंगल देश के स्वामी होने के कारण अब तक जंगल धर बादशाह’ कहलाते हैं। बीकानेर राज्य और जोधपुर का उत्तरी भाग जांगल देश था। बीकानेर एक अलमस्त शहर है, अलमस्त इसलिए क्योंकि यहां के लोग बेफिक्र के साथ अपना जीवन यापन करते है।

यह भी पढ़े:तमिलनाडु में कुल 6.10 करोड़ मतदाता, महिला वोटर की संख्या पुरूषों से ज्यादा

यह भी पढ़े:बंगलादेश के पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर मोहम्मद शोजिब ने की खुदकुशी

Related Articles

Back to top button