किआ मोटर्स की धांसू इलेक्ट्रिक गाड़ी बाजार में जल्द होगी लॉन्च, जरूर जानें खूबियां

नई दिल्लीः कोरोना वायरस लोगों की जिंदगी के लिए दुश्मन बना हुआ है, जिसके चलते ऑटो कंपनियों को भी काफी नुकसान भुगतना पड़ा है। किआ मोटर्स की सेल्टॉस एसयूवी इंडियन मार्केट में काफी पॉप्युलर हुई। अब कंपनी किआ सेल्टोस का इलेक्ट्रिक मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। लीक रिपोर्ट में Seltos EV से जुड़े कुछ नए डीटेल सामने आए हैं। आइए आपको इस आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में खास बातें बताते हैं।

Kia KX3 EV में क्या खास?

मौजूदा जेनरेशन Kia KX3 EV में 45.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। यह एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक चलती है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 111 PS की पावर और 285 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है।

​कब होगी लॉन्च?

नई लीक रिपोर्ट में कहा गया है कि Kia Seltos EV को सबसे पहले चीन में लॉन्च किया जाएगा। वहां की मार्केट में इसे इस साल की दूसरी छमाही में उतारा जाएगा। चीन में इलेक्ट्रिक सेल्टॉस को नेक्स्ट-जेनरेशन Kia KX3 EV के रूप में लॉन्च किया जाएगा।

​दो वेरियंट में आएगी इलेक्ट्रिक सेल्टॉस

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नेक्स्ट-जेनरेशन Kia KX3 EV को दो वेरियंट (स्टैंडर्ड रेंज और लॉन्ग रेंज) में बाजार में उतारा जाएगा। इसके मोटर्स और बैटरी पैक के डीटेल अभी सामने नहीं आए हैं। उम्मीद है कि इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन Kia Soul EV या Hyundai Kona EV से लिया जाएगा। Soul EV दो वेरियंट (मिड रेंज और लॉन्ग रेंज) में आती है। एक बार फुल चार्ज पर इसका मिड रेंज वेरियंट 277 किलोमीटर और लॉन्ग रेंज वेरियंट 452 किलोमीटर तक चलता है। कोना इलेक्ट्रिक भी दो वेरियंट में आती है, जिनमें एक वेरियंट की रेंज 312 किलोमीटर और दूसरे की 482 किलोमीटर है।

भारत में जल्द आने वालीं है छोटी एसयूवी

भारतीय बाजार में जल्द किआ की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सॉनेट आने वाली है। इसे अगस्त से अक्टूबर के बीच लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। सॉनेट भारत में किआ की तीसरी कार होगी। यह मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन और ह्यूंदै वेन्यू जैसी एसयूवी के मुकाबले बाजार में उतारी जाएगी। इसमें कई ऐसे फीचर मिलेंगे, जो इस सेगमेंट की किसी भी कार में पहली बार होंगे। किआ सॉनेट की कीमत 7-11 लाख रुपये रहने की उम्मीद है।

​भारत में लॉन्च होगी या नहीं?

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक सेल्टॉस का प्रॉडक्शन अगस्त में शुरू होगा। कंपनी की योजना हर साल 10 हजार सेल्टॉस ईवी बनाने की है। हाल-फिलहाल इसे भारत में लॉन्च करने की प्लानिंग नहीं है। अगर यह भारत में लॉन्च होगी, तो मार्केट में इसकी टक्कर ह्यूंदै की कोना इलेक्ट्रिक से होगी।

Related Articles