iPhone खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी,अब लड़ रहा है जिंदगी की जंग

0

चीन : आज के तकनीकी दुनिया में नए गैजेट के लिए लाखो दीवाने है और उसके लिए कुछ भी कर सकते है .ऐसे ही चीन में एक युवक के साथ हुआ है उसका दिखावा जानलेवा साबित हो गया है। चीन में एक युवक स्कूल में अपने दोस्तों के बीच अपना रुतबा दिखाने के लिए आईफोन-4 खरीदना चाहता था और इसके लिए उसने अपनी एक किडनी बेच दी थी। लेकिन एक किडनी निकलने के बाद संक्रमण के कारण उसकी दूसरी किडनी फेल हो गई। अब यह युवक बिस्तर पर है और डायलिसिस कराकर जिंदगी बिताने को मजबूर है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार मामला 2011 का है। लेकिन युवक की हालत गंभीर होने के बाद यह मामला अब सामने आया है। 24 वर्षीय जजाओ वांग ने बताया, “2011 में मैं आईफोन-4 खरीदना चाहता था। उस समय मेरी उम्र 17 साल थी। मैंने सुना था कि एक किडनी पर जीवित रहा जा सकता है। इसलिए मैंने एक किडनी बेच दी। तब डॉक्टरों ने बताया था कि कुछ हफ्तों में मेरी जिंदगी पहले की तरह सामान्य हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब मैं चल-फिर भी नहीं पाता हूं।”

अस्पताल ने किडनी के बदले वांग को 22 हजार युआन (2.24 लाख) दिए थे। खबरों के मुताबिक किडनी निकलवाने के कुछ दिन बाद ही वांग की दूसरी किडनी में इंफेक्शन हो गया था। बाद में पता चला कि उसकी सर्जरी उचित तरीके से नहीं हुई थी जिससे रिएक्शन हो गया।

माता-पिता से भी छुपाई सर्जरी की बात

जानकारी के मुताबिक, सर्जरी की बात उसके माता पिता को पता नहीं थी। उन्हें तब पता चला, जब वांग को इंफेक्शन हुआ। जिसके बाद यांग के डायलिसिस के लिए परिवार ने पैसे जमा किए। परिजन की शिकायत पर किडनी निकालने वाले अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई की गई। अस्पताल ने युवक के ट्रीटमेंट के लिए बड़ी रकम दी। अब उसका इलाज चल रहा है।

loading...
शेयर करें