किम और ट्रंप की मुलाकात से होगा नए युग का आगाज, परमाणु निरस्त्रीकरण पर होगी अहम बातचीत

सिंगापुर। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों के बीच संबंधों के नए युग के आगाज के तौर पर यहां मंगलवार को मुलाकात के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करेंगे। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, सिंगापुर में दोनों नेता उत्तर कोरिया, अमेरिका नए सिरे से संबंधों को स्थापित करने, कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को पूरा करते हुए स्थाई शांति बनाए रखने के तंत्र के निर्माण और नए युग की जरूरत के आधार पर पारस्परिक चिंता के अन्य मुद्दों पर वार्ता करेंगे।

इस बैठक के लिए किम रविवार को सिंगापुर पहुंच गए थे। साल 2011 में सत्ता पर काबिज होने के बाद उत्तरपूर्व एशिया के बाहर किम की यह पहली यात्रा है। ट्रंप भी रविवार को सिंगापुर पहुंचे थे।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, सोमवार को उत्तर कोरियाई और अमेरिकी राजनयिकों ने अंतिम क्षणों में एक मसौदा समझौते के लिए वार्ता की, जो ट्रंप और किम की मुलाकात के दौरान उन्हें दिया जाएगा।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से ऐतिहासिक बैठक से पहले सोमवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से मुलाकात की। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, ट्रंप पूर्वाह्न करीब 11.45 बजे अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ शंगरी-ला होटल से वर्किं ग लंच के लिए इस्ताना (राष्ट्रपति आवास) के लिए रवाना हुए।

Related Articles