Kim Jong ने देश के लिए जताई चिंता, कहा- सबसे बुरे दौर से गुजर रहा नॉर्थ कोरिया

उत्तर कोरियाई: उत्तर कोरियाई के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन (Kim Jong Un) ने अपने देश के लिए बड़ी चिंता जताई है। उन्होंने प्योंगयांग में एक बड़े राजनीतिक सम्मेलन में सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा है कि उनका देश इस समय बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है। किम जोंग-उन (Kim Jong Un) ने वर्कर्स पार्टी के शाखा सचिवों की बैठक के दौरान ये बयान दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया में किम के शासन का एक दशक पूरा होने वाला है और इससे पहले उसकी अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस ले डूबा है। कोरोना को रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन तथा अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण उसकी हालत खराब हो गई है।

किम ने की चिंता

किम ने कहा, अब तक के सबसे बुरे हालात में लोगों की जिंदगियों को बेहतर बनाना पार्टी के जमीनी संगठनों द्वारा निभाए जाने वाली भूमिका पर निर्भर करता है। हमें इस हालात में कई अभूतपूर्व चुनौतियों से सामना करना पड़ेगा। किम ने पार्टी सदस्यों से जनवरी में हुई कांग्रेस के फैसले लागू करने का भी अनुरोध किया। उस वक्त उन्होंने अमेरिकी दबाव के बावजूद परमाणु क्षमता बढ़ाने का आह्वान किया था। इसके अलावा उन्होंने नयी पंचवर्षीय राष्ट्रीय विकास योजना की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें : Acharya Swami Vivekananda: आज होने वाला है चमत्कार, इन राशियों के आर्थिक हालात में आएंगे सुधार

एक्सपर्ट्स के एक दल ने दी ये जानकारी

वहीं, नॉर्थ कोरिया बैन को दरकिनार कर अपने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइलों को आधुनिक बनाने में लगा हुआ है। वह दूसरे देशों से इन कार्यक्रमों में इस्तेमाल होने वाली तकनीक को ले रहा है। नॉर्थ कोरिया पर लगाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों पर निगरानी रखने वाले एक्सपर्ट्स के एक दल ने सिक्योरिटी काउंसिल को बताया है कि किम की सरकार ने ऐसी सामग्री बनाई है जिससे परमाणु हथियार बनाया जा सकता है। उत्तर कोरिया ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को पेश हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि देश अब भी कोरोना वायरस से मुक्त है। पिछले वर्ष संक्रमण फैलते ही उसने उत्तर कोरिया की सभी सीमाएं बंद कर रखी हैं।

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री ने बढ़ते कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए अधिकारियों के साथ की बैठक

Related Articles