किम जोंग-उन से मिलने का आयोजन स्थील और तारीख तय, अगले सप्ताह होगी घोषणा

0

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पष्ट कर दिया है कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के के साथ उनकी दूसरी बैठक की तारीख और स्थान तय को तय कर लिया गया है। उन्‍होंने बताया कि अगले सप्ताह इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि बैठक फरवरी के अंत में होगी  और हम जल्‍द ही स्थान की घोषणा करेंगे

बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यह संकेत दिए हैं कि दूसरी बैठक एशिया में ही कहीं होगी। हालांकि, विवरण देने से इंकार कर दिया। एक अनुमान के मुताबिक, मुलाकात वियतनाम के डानांग में होने की संभावना के आसार ज्यादा है। घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी। एक बार फिर दोनों पक्ष परमाणु निरस्त्रीकरण पर वार्ता शुरू करने के लिए तत्‍पर और उत्‍साहित हैं।

गौरतलब है कि जून, 2018 में सिंगापुर में दोनों नेताओं के बीच पहली ऐतिहासिक बैठक के बाद परमाणु वार्ता रुकी हुई है। अमेरिका अभी भी परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में उत्तर कोरिया द्वारा ठोस कदम उठाने के इंतजार में है। अमेरिका का कहना है कि जब तक हम पूरी तरह से निरस्त्रीकरण नहीं देख लेते, तब तक उत्तर कोरिया पर दबाव और प्रतिबंधों को जारी रखा जाएगा।

loading...
शेयर करें