किम जोंग जाएंगे अमेरिका, ट्रंप के निमंत्रण को स्वीकार किया

0

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वाशिंगटन आने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, किम और ट्रंप के बीच मंगलवार को सिंगापुर में ऐतिहासिक द्विपक्षीय वार्ता हुई थी।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक, इस बैठक के दौरान किम जोंग उन ने ट्रंप को उनकी सुविधानुसार प्योंगयांग आने का न्यौता दिया था और ट्रंप ने भी किम को अमेरिका आने का निमंत्रण दिया था।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि वह उचित समय पर प्योंगयांग का दौरा करेंगे और वह किम जोंग के व्हाइट हाउस में आने का भी स्वागत करेंगे। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के निमंत्रण को बड़ी खुशी से स्वीकार किया।

इससे पहले किम जोंग-उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरिया को सुरक्षा गारंटी के बदले कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर प्रतिबद्धता जताई। इसके साथ ही दोनों देशों ने नई संबंधों की शुरुआत की, जो इनके बीच परमाणु परीक्षण और सैन्य टकराव से उपजी कड़वाहट को समाप्त कर सकती है।

दोनों नेताओं के बीच चार घंटे तक हुई ऐतिहासिक वार्ता के बाद ट्रंप ने एक संवादाता सम्मेलन में कहा कि चेयरमैन किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति प्रतिबद्धता जताई। किम उत्तर कोरिया में एक मिसाइल साइट को भी ध्वस्त करने पर सहमत हैं। हम अपने देशों के बीच एक नये अध्याय को लिखने के लिए तैयार हैं।

loading...
शेयर करें