होने वाली है ऐतिहासिक मुलाकात, शिखर बैठक के लिए सिंगापुर पहुंचे किम और ट्रंप

0

सिंगापुर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के साथ शिखर बैठक के लिए रविवार शाम सिंगापुर पहुंच गए। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच यह बैठक सिंगापुर के सेंतोसा द्वीप पर स्थित कैपेला होटल में होनी है। किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता के बीच यह पहली बैठक है।

सिंगापुर के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, ट्रंप सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से सोमवार को मुलाकात करेंगे। किम जोंग-उन सिंगापुर रविवार को थोड़ा पहले ही पहुंच गए और उन्होंने ली सीन लूंग से मुलाकात भी कर ली है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह ‘सकारात्मक भावना’ के साथ उत्तरी कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के संग आगामी बैठक में भाग लेंगे। ट्रंप ने कनाडा में आयोजित जी 7 शिखर सम्मेलन से समय से पहले प्रस्थान करते हुए शनिवार को किम के साथ अपनी वार्ता को एक ‘अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश करने’ जैसा बताते हुए कहा कि वह वास्तव में आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह कभी नहीं किया गया है इसलिए हम बहुत ही सकारात्मक भावना के साथ आगे बढ़ रहे हैं। कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के उद्देश्य के साथ सिंगापुर में मंगलवार को आयोजित हो रही इस वार्ता में ट्रंप और किम की मुलाकात की उम्मीद है। अपने एशियाई दौरे को ‘शांति का मिशन’ करार देते हुए ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि मुझे लगता है कि यह काम करेगी।

loading...
शेयर करें