Kisan Andolan: पुलिस ने गूगल (Google) को भेजा नोटिस, टूलकिट की खुलेगी पोल

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने टूलकिट बनाने के मामले में गूगल को नोटिस भेजा है। इसके साथ ही पुलिस ने सोशल मीडिया कंपनियों की ईमेल आईडी, डोमेन यूआरएल से जानकारी देने को कहा है

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने टूलकिट (Toolkit) बनाने के मामले में गूगल को नोटिस भेजा है। इसके साथ ही पुलिस ने सोशल मीडिया कंपनियों की ईमेल आईडी, डोमेन यूआरएल से जानकारी देने को कहा है। किसान आंदोलन के समर्थन में क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने ट्वीटर (Twitter) पर एक ‘टूलकिट’ साझा किया था। जिसके बाद दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने इस मामले में FIR दर्ज की थी।

क्या है टूलकिट मामला

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल (Delhi Police’s Cyber ​​Cell) ने यह दावा किया है कि टूलकिट का मुख्य फोकस भारत सरकार के खिलाफ सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक युद्ध छेड़ने की थी। 26 जनवरी के दिन टैक्टर रैली के दौरान जो लाल किले पर हिंसा हुई थी उसे लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर टीम ने 24 से ज्यादा आरोपियों की तस्वीर जारी की हैं। पुलिस को यह तस्वीर अलग-अलग लोगों ओर मीडिया के जरिए मिली है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह इस उपद्रवी लोगों को पहचान करने में उनकी मदद करें।

टैक्टर रैली

दरअसल 4 फरवरी के दिन सोशल मीडिया पर किसान आंदोलन के समर्थन में क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने एक ट्वीट किया था और टूलकिट के नाम एक डॉक्यूमेंट शेयर किया था। इसी ट्वीट को देखकर सोशल मीडिया पर काफी विवाद हुआ। विवाद होने के बाद ग्रेटा थनबर्ग ने यह ट्वीट डिलीट (Delete) कर दिया और दूसरा ट्वीट कर दूसरा टूलकिट डॉक्यूमेंट (Second Toolkit Document) शेयर कर दिया। इसी टूलकिट में किसान आंदोलन के बारे में पूरी संक्षिप्त जानकारी थी। नीचे अपलोड यह तस्वीर उनके ट्वीट का स्क्रीनशार्ट है-

ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट का स्क्रीनशार्ट

इस डॉक्यूमेंट को लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने देशद्रोह और अपराधिक षड्यंत्र रचने के मामले में FIR दर्ज किया था। दिल्ली पुलिस ने गूगल को जो नोटिस भेजा है उसमें पूछा है कि यह दस्तावेज किस जगह से अपलोड किए गए हैं और कौन-कौन लोग इसके पीछे शामिल हैं। पुलिस ने जानकारी में बताया कि गूगल से जवाब मिलने के बाद यह साफ हो जाएगा की यह दस्तावेज कहां से अपलोड (Upload) किया था।

यह भी पढ़ेमुंबई में चल रही थी अश्लील फिल्म की शूटिंग, अभिनेता सहित कई गिरफ्तार

टूलकिट (Toolkit) क्या है?

टूलकिट एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसमें किसी मुद्दे की जानकारी देने के लिए और उस मुद्दे से जुड़ी कदम उठाने के लिए संक्षिप्त जानकारी होती है। टूलकिट के जरिए किसी भी आंदोलन में भाग लेने के लिए उससे जुड़े लोगो को दिशा-निर्देश दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ेChakka Jaam: किसानों के चक्का जाम को लेकर चप्पे चप्पे पर पुलिस, इन राज्यों में छूट

Related Articles

Back to top button