Kisan Andolan: प्रियंका गांधी की महापंचायत, जिले में धारा-144 लागू

किसान आंदोलन को लेकर सरकार के नए कृषि कानून के विरोध में प्रियंका गांधी उत्तरप्रदेश के जिले सहारनपुर में किसानों के महापंचायत में शामिल होंगी

सहारनपुर: किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के समर्थन में किसानों के दिल की बात सुनने, समझने और उनसे अपनी भावनाएं बांटने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी आज (Priyanka Gandhi) उत्तरप्रदेश के जिले सहारनपुर में रहेंगी। प्रियंका गांधी पंचायत में सम्मिलित होने से पहले मां शाकम्भरी देवी के दर्शन करेंगी।

काले कृषि कानून

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि किसानों के दिल की बात सुनने, समझने और उनसे अपनी भावनाएं बांटने, उनके संघर्ष का साथ देने आज सहारनपुर में रहूँगी। भाजपा सरकार को काले कृषि कानून वापस लेने होंगे।

किसानों का महापंचायत

सहारनपुर के चिलकाना में होने वाले किसानों के महापंचायत में भारी संख्या में लोगों की आने की संभावना है। इसके लिए  प्रशासन ने सुरक्षा कि दृष्टि से जिले में धारा 144 लगा दी है। कांग्रेस नेता गांव-गांव में जाकर किसान पंचायत में शामिल होने के लिए लोगों को न्यौता दे रहे हैं। कार्यक्रम स्थल पर लगभग 15,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। किसान आंदोलन को लेकर सरकार के नए कृषि कानून के विरोध में प्रियंका गांधी किसानों के इस महापंचायत में किसानों से बात करेंगी।

यह भी पढ़े37 फीसदी फ्रंटलाइन योद्धाओं का Covid-19 के विरुद्ध किया गया टीकाकरण

मां शाकम्भरी के दर्शन

प्रियंका गांधी किसानों के पंचायत में सम्मिलित होने से पहले सहारनपुर की अधिष्ठात्री देवी सिद्धपीठ मां शाकम्भरी देवी (Shakambhari Devi) के मंदिर में जाकर दर्शन करेंगी।

मां श्री शाकंभरी भगवती का अति पावन प्राचीन सिद्ध शक्तिपीठ शिवालिक पर्वतमाला के जंगलों में एक बरसाती नदी के किनारे है। जिसका वर्णन स्कंद पुराण, मार्कंडेय पुराण, भागवत आदि पुराणों मे मिलता है। मां का यही शक्तिपीठ देवी का नित्य स्थान है। कहा जाता है कि माता यहां स्वयंभू स्वरूप मे प्रकट हुई थी।

धाम का पहला दर्शन

मान्यता के अनुसार जगदंबा के इस धाम के प्रथम दर्शन एक ‘चरवाहे’ ने किये थे। जिसकी समाधि आज भी मंदिर परिसर मे बनी हुई है। मां के दर्शन से पूर्व यहां देवी के अनन्य भक्त बाबा भूरादेव के दर्शन करने का विधान है। सती का शीश शाकम्भरी देवी स्थान पर गिरा था शाकम्भरी देवी मां के वैसे तो अनेक धाम है। लेकिन सहारनपुर की जंगली पहाड़ियों मे विराजमान सिद्ध भवन की छटा ही कुछ निराली है। यह स्थान समुद्रतल से लगभग 448 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है पहाड़ी की तलहटी मे मां का मंदिर है। 15-16 सीढ़ियां चढने के पश्चात मां के अद्भुत स्वरूप के दर्शन होते हैं।

यह भी पढ़ेकारोबार में सेंसेक्स 200 अंकों से बढ़ोतरी, निफ्टी ने भी पकड़ी रफ्तार

Related Articles

Back to top button