किसान महापंचायत Live: राहुल बोले ‘पहला कानून मंडी को खत्म करने का कानून है’

राहुल गांधी राजस्थान के जिले हनुमानगढ़ में किसान महापंचायत में बोले कांग्रेस पार्टी की कोशिश रही है कि खेती के व्यवसाय को हम कभी किसी एक व्यक्ति के हाथ में न जाने दें

राजस्थान: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) राजस्थान के जिले हनुमानगढ़ में किसान महापंचायत में पहुंचे। उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी की कोशिश रही है कि खेती के व्यवसाय को हम कभी किसी एक व्यक्ति के हाथ में न जाने दें। यह हमारा लक्ष्य रहा है कि यह धन्धा हिंदुस्तान के 40% लोगों का धन्धा ही रहे।

पहला कृषि कानून

राहुल गांधी ने कृषि कानून को लेकर बोला कि पहला कृषि कानून (First agricultural law) कहता है कि कोई भी बड़ा व्यवसायी देश में कहीं भी किसी भी किसान से जितना चाहे अनाज खरीद सकता है। तब मंडी की क्या जरूरत है? इसलिए पहला कानून मंडी को खत्म करने का कानून है।

दूसरा कानून कहता है कि कोई भी उद्योगपति जितना चाहे सब्जी, अनाज, फल कितने भी समय के लिए स्टोर करके रख सकता है। मतलब ये व्यक्ति दाम को नियंत्रित कर पाएगा। जैसे ही ये दूसरा कानून लागू होगा हिंदुस्तान में अरबपति लोगों द्वारा जमाखोरी शुरू हो जाएगी।

यह भी पढेफिल्म रामसेतु में Akshay Kumar के साथ सातवीं बार नज़र आएगी ये अदाकारा

कृषि कानून

राजस्थान में राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी कहते हैं कि हम किसानों के साथ बोलना चाहते हैं, आप क्या बात करना चाहते हैं? (कृषि) कानूनों को निरस्त करें, किसान आपके साथ बात करेंगे। आप (पीएम) अपनी जमीन, भविष्य को छीन रहे हैं और फिर आप बात करना चाहते हैं। पहले कानून वापस लें, फिर बात करें।

भारत-चीन सीमा पर सेना के पिछे हटाने को लेकर हुए समझौते पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान की जमीन चीन को पकड़ाई है यह सच्चाई है। मोदी जी इसका जवाब दें।

यह भी पढ़ेIndia vs England: अक्षर पटेल की हुई वापसी, 2nd टेस्ट मैच में आएंगे नजर

Related Articles

Back to top button