जानिये भारत के कुछ खास मरीन ड्राइव के बारे में, पर्यटकों के बीच है बेहद लोकप्रिय

मुंबई कुछ जगहों के लिए पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है, जैसे बॉलीवुड, जुहू बीच ,गेटवे ऑफ़ इंडिया और मरीन ड्राइव। मरीन ड्राइव मुंबई के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक हैं, जिसका निर्माण सन 1920 में हुआ था।

 

मरीन ड्राइव यह अरब सागर के किनारे-किनारे, नरीमन प्वाइंट पर सोसाइटी लाइब्रेरी और मुंबई राज्य सेंट्रल लाइब्रेरी से लेकर चौपाटी से होते हुए मालाबार हिल तक के क्षेत्र में फैला हुई है।

मरीन-ड्राइव को शानदार चौराहों पर लगी जगमगाती स्ट्रीट लाइट्स इन जगहों को और भी खुशनुमा बना देती है, इसीलिए इस जगह को क्वीन्स नैकलेस के नाम से भी जाना जाता है।

कोच्चि का मरीन ड्राइव भी मुंबई के मरीन ड्राइव की तरह ही बना हुआ है। पर्यटक इस बीच पर घूमते हुए बैकवॉटर के मनोहर नजारे देख सकते हैं।

मरीन ड्राइव, पुरी बंगाल की खाड़ी से होते हुए पुरी से कोणार्क की ओर जाने वाली सड़क को कोणार्क मरीन ड्राइव के नाम से जाना जाता है। पुरी मंदिरों और समुद्र तटों के साथ-साथ मरीन ड्राइव शहर के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

 

समुद्र तट रोड पांडिचेरी के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है और अन्य चार मुख्य समुद्र तटों में से एक है। रायपुर में स्थित तेलिबंधा झील शहर के सबसे व्यस्तम गौरव पथ पर स्थित है। जिसे यहां के स्थानीय लोग रायपुर की मरीन ड्राइव के रूप में जानते हैं। विजाग मरीन ड्राइव,बंगाल विजाग मरीन ड्राइव बंगाल की खाड़ी में एक लंबी समुद्र तट रेखा के साथ 40 किमी लंबी सड़क है।

 

इस मरीन ड्राइव के आसपास कई प्रमुख पर्यटक स्थल है जैसे पनडुब्बी संग्रहालय, समुद्र में विजय, कैलाशगिरि, रामकृष्ण समुद्रतट, ऋषिकोंडा बीच, बोरा गुफाएं, और डॉल्फिन नोज आदि। भोपाल तालों के ताल यानी भोपाल में झील के किनारे स्थित भोपाल की मरीन ड्राइव झील का एक मनोरम नजारा प्रदान करती है।

Related Articles