जानिए भारत के स्टील सिटी जमशेदपुर के बारे में, झारखंड में है स्थित

जमशेदपुर: झारखंड में स्थित जमशेदपुर में आपको कई तरह के नज़ारे देखने को मिलेंगे| वहाँ पे आपको पहाड़, लेक, जंगल, सैंक्चुरी ये सब दिखेगा| झारखंड में जमशेदपुर हर जगह स्टील सिटी के नाम से भी मशहूर है| बता दें की ये जगह झारखंड के दक्षिणी हिस्से में मौजूद है। और आज जमशेदपुर भारत के सबसे प्रगतिशील औद्योगिक नगरों में से एक माना जाता है। टाटा की ऐसी बहुत सारी कंपनियों की उत्पादन इकाईयां यहां कार्यरत हैं। सड़क और रेल-मार्ग द्वारा जमशेदपुर पूरे देश से जुड़ा हुआ है।

वैसे जमशेदपुर का जुबली पार्क बहुत ही लोकप्रिय है। जुबली पार्क दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की तरह ही खूबसूरत है। यहां का मुख्य आकर्षण पार्क में स्थित म्यूजिकल फाउंटेन है। इस पार्क में सैकड़ों फाउंटेन मौजूद हैं। यहां पर स्केटिंग और बोटिंग भी कराई जाती है। जयंती सरोवर झील 40 एकड़ में फैली हुई है। कुछ समय पहले इसे जुबली लेक के नाम से भी जाना जाता था। विशेष तौर पर इस झील को बोटिंग के लिए बनाया गया है। इस झील के बीचोंबीच में एक आइलैंड बना हुआ है जो इस झील की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करता है।

जेआरडी टाटा स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स एक बड़ा स्टेडियम है। आपको बता दें की यहाँ पे ज्यादातर फुटबॉल मैच खेले जाते हैं। और तो और इसका उपयोग एथलेटिक गेम्स और प्रतियोगिता के लिए भी किया जाता है। जमशेदपुर में स्थित डिमना लेक बहुत ही सुंदर जगह है, यहां पर सुकून का अनुभव होता है। जमशेदपुर से इस झील की दूरी करीब 13 किलोमीटर की है। झील के आस-पास के क्षेत्र को पर्यटन के हिसाब से विकसित किया गया है। यह एक कृत्रिम झील है और यह झील जमशेदपुर की लोकप्रिय पहाड़ी दलमा की तलहटी में बनी है।

Related Articles

Back to top button