महंगी दवाइयों से नहीं बल्कि इस हरी सब्जी से दूर होगी डायबिटीज

0

भिंडी डायबिटीज में और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभ दे सकती है. डायबिटीज के लक्षण पहचान कर इससे बचने के लिए डाइबिटीज डाइट को फोलो करना चाहिए. बेशक आप डायबिटीज को कंट्रोल  में रखने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन भिंडी से भी आपको इसमें काफी राहत मिल सकती है. आप घर पर खुद से ही भिंडी को एक दवा की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं. आपको पता है कि अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल हो गया तो आपको इंसुलिन के इंजेक्शन लेने पड़ सकते हैं.

ऐसे में भिंडी से एक खास नुस्खे के तौर पर आजमाकर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीज भिन्डी को कच्ची ही खाएं. भिंडी में मौजूद घुलनशील फाइबर डायबिटिक रोगियों की सेहत के लिए काफी बेहतर और लाभदायक माना गया है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें भिंडी का इस्तेमाल.

 

दो भिंडी को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए. अब इसके आगे और पीछे के हिस्से को काट दीजिए. इसमें से एक चिपचिपा सफेद तरल बाहर आएगा. इसे आप आपको धोना नहीं है. रात के समय जब आप खाने के बाद सोने के लिए जाएं, तब इन कटी हुई भिंडियों को पानी के गिलास में डालकर रख दीजिए.

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो इससे आपके किडनी पर भी असर पड़ सकता है. भिंडी खाने से किडनी की समस्या दूर हो सकती है. अगर आपको डायबिटीज है, तो हर दिन भिंडी को जरूर अपने भोजन में शामिल करें. डॉक्टर डायबिटीज से पीड़ित लोगों को वैसे खानपान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहते हैं, जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा कम हो. भिंडी में केवल 20 प्रतिशत ग्लाइसिमिक इंडेक्स होता है, जो कि बहुत ही कम माना जाता है.

loading...
शेयर करें