जानिए आखिर कितना अमीर है ब्रिटेन का शाही परिवार, सामने आए कई नाम

लंदन। ब्रिटेन के शाही घराने ने 31 मार्च को खत्म वित्त वर्ष 2017 में अधिक कमाई की है। यह जानकारी गुरुवार को जारी दस्तावेजों से मिली है। सीएनएन के अनुसार, दो भागों में प्रदान किए गए दस्तावेजों में शाही घराने के आय स्रोत, धन के वितरण और व्यय के विवरण दिए गए हैं।

आधिकारिक रिपोर्टों में प्रिंस चार्ल्स के वित्त से संबंधित एक रिपोर्ट में बजट श्रेणी के बारे में बताया गया है, जिसमें प्रिंस विलियम, केट और हैरी को दी जाने वाली राशि लगभग 40 फीसदी बढ़ाकर 50 लाख पाउंड (66 लाख डॉलर) कर दी गई है।

हालिया वर्षो में प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला (द डचेस ऑफ कार्निवाल) ने इस श्रेणी में 10 फीसदी का मामूली खर्च बढ़ाया है। चार्ल्स और कैमिला अपने काम और जीवनयापन के लिए सार्वजनिक और निजी धन पर आश्रित हैं।

हैरी की मेगन मर्केल से 19 मई को शादी होने से उनके राजस्व में सार्वजनिक धन में अचानक वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन शाही परिवार और ब्रिटेन की सरकार ने शाही शादी का खर्च बताने से इंकार कर दिया। संप्रभु अनुदान का भी विवरण शामिल है, जो शाही परिवार की आय का मुख्य स्रोत है। महारानी ने कर रहित संप्रभु अनुदान के रूप में 7.61 करोड़ पाउंड प्राप्त किए, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 78 फीसदी अधिक है।

Related Articles