जानिए सत्तू कैसे बचाता है डिहाइड्रेटेड होने से …

0

गर्मियां शुरू हो गई है और इन गर्मियों कि जला देनेवाली धूप की वजह से शरीर का पूरा पानी पसीने के रूप में निकल जाता है. जिससे बॉडीडिहाइड्रेटेड  हो जाती है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है. बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए लोग महंगे जूस, कोल्ड्रिंक, आइसक्रीम आदि खाते हैं, लेकिन इन सबसे गर्मी कम नहीं बल्कि और बढ़ जाती है. गर्मियों में इन सब चीजों के बजाय चने के सत्तू का सेवन करना चाहिए. ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद तो होता ही है. इसके सेवन से लू नहीं लगती है. चने के सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स पर्याप्त मात्रा में पाई जाती हैं. गर्मियों में सत्तू का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए.

धूप में शरीर से पसीना अधिक निकलने और ऊर्जा की कमी होने पर सत्तू का सेवन तुरंत एनर्जी देने का काम करता है. इसमें मौजूद कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. चने का सत्तू आपके एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. य‍ह पेट की गड़बड़ियों को भी ठीक करता है और पेट साफ रखता है. गर्मियों की वजह से ज्यादा खाना नहीं खाया जाता है. इसलिए सत्तू का सेवन करना चाहिए इससे भूख नहीं लगती है.

आपको बताते है कि सत्तू का ड्रिंक कैसे बनता है :-

एक ग्लास में दो बड़े चम्मच चने का सत्तू डालें, उसमें एक छोटा चम्मच जलजीरा पावडर और आधा नींबू निचोड़े. स्वाद अनुसार काला नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और चना सत्तू ड्रिंक को एन्जॉय करें.

चने का सत्तू लीवर के लिए लाभदायक होती है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलती है जो लीवर की समस्या को दूर करती है. आधे कप सत्तू में 3 ग्राम फैट, 10 ग्राम प्रोटीन और 178 कैलोरी पाई जाती है.

loading...
शेयर करें