जानिए लिप किस करते समय लड़कियां क्‍यों बंद कर लेती हैं अपनी आंखें

0

अक्सर हम खुद महसूस करते हैं कि जब हम अपने किसी खास को ‘किस’ करते हैं, तो आंखें बंद हो जाती हैं। इसके पीछे की वजह शायद ही कोई जानता हो। पर अब शोधकर्ताओं ने इसके पीछे की वजह पकड़ ली है। जी हां, चुंबन यानि ‘किस’ करते समय हमारी आंखों के बंद होने के पीछे की वैज्ञानिक वजह का पता चल चुका है।

Kissingहाल ही में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जब दो लोग अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक होते है तो उनका दिमाग एक समय में दो चीजों के बारे में नहीं सोच पाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार किस करते वक़्त इंसान के मस्तिस्क पर सिलवटें पड़ने लगती है जिस कारण आंखें खुल नहीं पाती है और अपने आप बंद हो जाती हैंं।

वहीं लंदन विश्वविध्यालय के यूनिवर्सिटी के मानव धारणा और प्रदर्शन प्रायोगिक मनोविज्ञान के जर्नल पॉली डॉलटन और सैंड्रा मर्फी ने इस बात को लेकर बताया है कि जब कपल अपनी आंखें बंद कर के एक दूसरे को किस करते हैं तो उस समय जब वे एक दूसरे को स्पर्श करते हैं तो उस दर्मियान उन दोनों का दिमाग एक अवधारणा के भार स्तकर के तौर पर काम करने लगता है।

एक मनोवैज्ञानिक ने इसको स्पष्ट भाषा में समझाते हुए बताया कि जब हम ब्रेन लिपि पढ़ते तब आंखें बंद कर हम शब्द को महसूस करते है। ठीक वैसे ही किस करते वक़्त हमारा सारा ध्यान एक ही जगह केंद्रित हो जाता है और हम किस को महसूस करते है तो आंखे खुद ब खुद बंद हो जाती हैं।

loading...
शेयर करें