जानिए बरेली की ये लड़की कैसे बनी फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ में आयुष्मान की हीरोइन

मुंबई: फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ में फौजिया जो आयुष्मान खुराना की चतुर गर्लफ्रेंड है. फिल्म में फौजिया के नाम से इसी रोल में पूर्णिमा शर्मा करने जा रही है अपना डेब्यू. उत्तर प्रदेश की इस आम लड़की का फिल्मी दुनिया से का कोई लेना-देना नहीं है. अपने कॉलेज में पढ़ते-पढ़ते ही उन्हें इस फिल्म में एक्टर आयुष्मान खुराना के साथ काम क्जरने का ये अनोखा मौका मिला. और ये कैसे हुआ ये अपने आप में ही एक फिल्मी दास्तान है.

अभी पूर्णिमा अपना कोर्स कर ही रही थी और उन्हें ये फिल्म मिल गई. चूंकि फिल्म की शूटिंग लखनऊ में ही थी इसलिए पढ़ाई के साथ पूर्णिमा की शूटिंग भी हो गई. अब जब फिल्म रिलीज हुई है उनका भारतेन्दु अकादमी से कोर्स भी खत्म हो गया है. इस फिल्म में पूर्णिमा के ज्यादा सीन्स नहीं हैं. लेकिन आयुष्मान के साथ जितने भी सीन्स में वो दिखी हैं, वो काफी मजेदार हैं. लखनऊ की एक तेज-तर्रार मुस्लिम लड़की का किरदार पूर्णिमा ने बखूबी निभाया है. चूंकि वो लखनऊ में पढ़ी हैं इसीलिए लहजा भी उन्होंने बखूबी पकड़ा है और रंगमच से जुड़े होने की वजह से अभिनय में सहजता है.

उत्तर प्रदेश के शहर बरेली से जुड़े कस्बे मढ़ीनाथ की रहने वाली पूर्णिमा का फिल्मी दुनिया से कोई नाता नहीं है. वो एक मध्यम वर्गीय परिवार की लड़की हैं, लेकिन अभिनेत्री बनने के सपने देखती थी. इसीलिए पूर्णिमा ने रंगमंच का सहारा लिया और वो खंडेलवाल कॉलेज से बी ऐड करते करते रंगमच से जुड़ीं.

यहां पर नाटकों में काम करते-करते उन्हें 2018 में लखनऊ के भारतेन्दु नाटक अकादमी में एडमिशन मिल गया. यहीं पर उन्हें गुलाबो सिताबो के ऑडिशन में जाने का मौका मिला. करीब 100 लड़कियों के ऑडिशंस के बीच कास्टिंग डायरेक्टर मोहम्मद सैफ ने उन्हें चुना. इसके बाद फिल्म के मुख्या कास्टिंग डायरेक्टर जोगी मलंग को भी उनका ऑडिशन अच्छा लगा. उसके बाद फिल्म की बाकी टीम ने ऑडिशन को अप्रूव किया और इस तरह पूर्णिमा बन गई ‘गुलाबो सिताबो’ की फौजिया.

पूर्णिमा का फिल्म में एक डायलाग ‘हमें पता नहीं था कि इतने गरीब हैं आप’ सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहा है और उस पर ढेरों मीम भी बन रहे हैं. बता दें की पूर्णिमा के होम टाउन बरेली और लखनऊ में उन्हें फिल्म की रिलीज के बाद काफी सराहना मिल रही है. खासकर भारतेन्दु अकादमी से जहां से ढेर सारे कलाकार जैसे नवाजुद्दीन और राजपाल यादव जैसे कलाकारों ने अभिनय की पढ़ाई की है.

Related Articles