IPL
IPL

Pager :जानिए क्या है इस बंदर की कहानी जो अपने दिमाग से खेल सकता है वीडियो गेम

कैलिफ़ोर्निया : इंटरनेट पर बंदरों की मज़ाकिया शरारतों के वीडियो वायरल होते ही रहते हैं। लेकिन हाल ही में वायरल हुए इस बंदर( Pager ) का वीडियो कुछ हट के है। यह वीडियो है अपने दिमाग से कंप्यूटर पर वीडियो गेम खेलते हुए एक बंदर का जिसे टेस्ला के ओनर एलन मस्क ने दुनिया से हाल ही में रूबरू कराया है। इस वीडियो में यह स्पेशल बंदर अपने दिमाग से ही ऑन स्क्रीन कर्सर को नेविगेट करके गेम खेलता दिख रहा है।

टेक्नो किंग कहे जाने वाले एलन मस्क की स्टार्ट-अप कंपनी न्यूरालिंक ने हाल ही में वीडियो गेम खेलते इस बन्दर का वीडियो जारी कर दुनियाभर में तहलका मचा दिया है। इस बंदर का नाम पेजर है जो सिर्फ अपनी सोच से वीडियो गेम खेल सकता है। आप की जानकारी के लिए बता दें कि बंदर के ऐसा कर पाने के पीछे वजह है न्यूरालिंक चिप।

आप की जानकारी के लिए बताते चलें एलन मस्क की न्यूरालिंक एक ऐसी कंपनी है जो इंसानी दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए इंप्लांटेबल ब्रेन मशीन इंटरफेस (Implantable Brain Machine Interfaces) विकसित कर रही है। जानकारों की माने तो इसे दिमाग में इम्प्लांट करने के बाद यूज़र सिर्फ अपनी सोच से टेक्नोलॉजी को मन मुताबिक यूज़ कर पाएगा। जानकारों की माने तो जो वीडियो जारी किया गया है वो बंदरों पर हुए ट्रायल का वीडियो है। वीडियो से लगता है की ट्रायल सफल हो गया है।

नौ साल है Pager की उम्र

मस्‍क ने अपने मज़ाकिया अंदाज़ में एक ट्वीट कर कहा कि देखें इस बंदर को जो अपने दिमाग से Pong गेम खेल रहा है। उन्‍होंने आगे बताया कि यह बंदर अपने दिमाग में लगी एक ब्रेन चिप (Brain Chip) का इस्‍तेमाल कर टेलीपैथी की मदद से वीडियो गेम खेल रहा है। जानकारों के मुताबिक, इस वीडियो को रिकॉर्ड करने से छह हफ्ते पहले ही नौ साल के इस बंदर पेजर के अंदर न्‍यूरालिंक चिप (Neuralink Chip) को लगाया दिया गया था।

यह भी पढ़ें : Alibaba के पीछे हाथ धोकर पड़े चीन ने कंपनी पर लगाया 20,500 करोड़ का जुर्माना

Related Articles

Back to top button