IPL
IPL

जानिए दो महीनों में कैसे कमाए जाते हैं 8.3 बिलियन डॉलर

वाशिंगटन: अमेरिकी इन्वेस्टर वारेन बफेट के लिए यह साल बड़ा ही लकी साबित हो रहा है। अपने केवल दो इन्वेस्टमेंट से ही वारेन बफेट ने दो महीनों के अंदर 8.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर कमा लिये हैं। यूँ तो बफेट की कई बड़ी-बड़ी कंपनीओं में हिस्सेदारी है पर जिन दो ख़ास इन्वेस्टमेंट से उन पर नोटों की बारिश हुई है उस में पहले का नाम है बर्कशायर हैथवे।

बर्कशायर हैथवे के स्टॉक्स की वैल्यू आज 21 बिलियन डॉलर है। जिस का करारा मुनाफा बफेट को मिला है। और दूसरा है बैंक ऑफ़ अमरीका में किया गया बफेट का इन्वेस्टमेंट जो अब प्रति शेयर $ 35.79 पर ट्रेड कर रहा है। बैंक ऑफ़ अमरीका के होल्डिंग शेयर का मूल्य $ 31 बिलियन था जो अब $ 36.96 बिलियन हो गया है। इसी लिए बैंक ऑफ अमेरिका वॉरेन बफेट के सबसे पसंदीदा शेयरों में से एक माना जाता है।

ये भी पढ़ें : माइक्रोसॉफ्ट और चीन में तनातनी जानिए क्यों

बफेट की 85 बिलियन की संपत्ति

साथ मिल कर इन दो स्टॉक इंवेस्टमेंट्स ने सिर्फ दो महीनों में ही वारेन बफेट की 85 बिलियन की संपत्ति में 8.35 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी कर दी है। हालाँकि ये तो आप जानते ही हैं की स्टॉक इन्वेस्टमेंट जोखिम भरा होता है। इन्वेस्टमेंट मार्केट के बादशाह होने के बावजूद बफेट भी इस से अछूते नही हैं। जहाँ उन्होंने दो स्टॉक से पैसा कमाया वहीं एक अन्य प्रमुख निवेश में पैसा गवाँया भी है। जिस कंपनी में बफेट का पैसा डूबा है उस का नाम है मूडीज कॉर्प। वारेन बफेट के इस निवेश का मूल्य 2020 के अंत तक 7.1 बिलियन डॉलर था जो पिछले दो महीनों के दौरान 3% लुढ़कने कि वजह से 6.96 बिलियन डॉलर पर आ गया है।

Related Articles

Back to top button