IPL
IPL

जानिए कैसे टीवी देखते-देखते करें health दुरुस्त

लंदन ये तो आप जानते हैं की पेड़-पौधों और हरियाली के बीच वक़्त बिताना सेहत के साथ-साथ दिमागी तंदरुस्ती(health) के लिए भी बड़ा अच्छा होता है।कई स्टडीज बताती हैं की रोज़ाना पार्क में की गयी एक छोटी सी वाक भी सेहत के ख़ज़ाने खोल हमें लम्बी ज़िंदगी दे सकती हैं । लेकिन परेशानी तो ये है की हर कोई पार्क(Park) के आसपास नहीं रहता है। तो अब क्या करें? इस नए रिसर्च की माने तो अगर आप पार्क नहीं जा सकते तो टीवी के ज़रिये कुदरत को आपने घर ले आएं। नतीजे एक जैसे ही होंगे।

ये भी पड़ें :पति की संपत्ति में पत्नी भागीदार, CM ने महिलाओं से जुड़े 2 कानून बनाए

टीवी पर देखें कुदरत के नज़ारे

यू.के. के एक्सेटर यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पाया कि टेलीविजन पर नेचर के शो देखने से हमारे दिमाग और सेहत (health) पर वही असर होता है जैसा हरियाली या पार्क(Park) में वक़्त बिताने से होता है। रिसर्च के लिए साइंटिस्ट्स ने 96 रोज़ाना कुदरत के साथ वक़्त बिताने वाले लोगों के कॉम्पैरिज़न में 96 ऐसे लोगों को चुना जो पार्क या दूसरी हरी भरी जगह नहीं जा पाते थे। जिस के बाद उन्होंने पहले उनके मेन्टल स्ट्रेस को नापा गया और फिर और उन्हें कुदरत के नज़ारों से भरपूर  बीबीसी की “ब्लू प्लैनेट”  सीरीज दिखाई।

स्टडी के रिजल्ट्स जर्नल ऑफ़ एनवायर्नमेंटल साइकोलॉजी में किये गए हैं पब्लिश

जिस के बाद रिसर्चर्स ने पाया कि स्क्रीन पर कुदरत से करीबी के इस वर्चुअल एक्सपीरियंस ने पार्क न जा पाने वालों के स्ट्रेस लेवल को बेहद कम करने के साथ-साथ इन लोगों में नेगेटिव भावनाओं को भी घटाया। और ये भी पाया कि कुदरत के वर्चुअल एक्सपीरियंस से भी उतना ही फायदा होगा है जितना असली पार्क या हरी भर जगह पर वक़्त बिताने से होगा।

ये भी पड़ें : नहीं रहें पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बड़े भाई

Related Articles

Back to top button