जानिए कैसे करें investment डबल वो भी बिना किसी जोखिम के

नई दिल्ली : एक तो पेन्डामिक की वजह से ज़्यादातर लोगों के पास पैसे ही नहीं बचे हैं और जो थोड़े बहुत बचे भी है उन्हें अब लोग इन्वेस्ट करने से हिचकिचा रहे हैं। ऐसे दौर में अगर आप भी एक सेफ investment स्कीम चाहते हैं। जिसमें किसी भी प्रकार का कोई जोखिम ना हो तो यह स्कीम आप ही के लिए है।

क्या आप जानते हैं पोस्ट ऑफिस  ऐसी स्कीम चलता है जिससे आप अपने पैसे को डबल कर सकते हैं। इस स्कीम का नाम है किसान विकास पात्र और इसमें जोखिम 0 % है।

आखिर क्या है यह investment  स्कीम

यह भारत सरकार द्वारा जारी किया एक वन टाइम  इन्वेस्टमेंट स्कीम है। जो कि देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है। इस का फंडा बिल्कुल सिंपल है। आप जितना इसमें लगाएंगे मेच्योरिटी पर उसका डबल पाएंगे। इसमें कम से कम इन्वेस्टमेंट 1000 रुपये का होता है। अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 124 महीना यानी 10 साल 4 महीना है।

इतना मिलेगा इंट्रेस्ट रेट

किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 124 महीने में रकम डबल हो जाएगी। दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसमें इंट्रेस्ट रेट 6.9 फीसदी तय किया गया है। अगर आप एक लाख रुपये का निवेश करते हैं तो मेच्योरिटी पीरियड खत्म होने के बाद यह रकम बढ़कर 2 लाख रुपये हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : How College Essay Writers Can Gain From Research Papers

Related Articles