जानिए PAN कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका, फॉलो करें सिंपल टिप्स

आयकर विभाग ने PAN कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने PAN कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए आखिरी दिन 31 मार्च 2021 तय किया गया था। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और देश के हालातों को देखते हुए विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है।

आपको बता दें कि अब विभाग ने अब पैन का आधार से लिंक करने का आखिरी दिन 30 जून 2021 कर दिया है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने PAN और Aadhaar को लिंक नहीं किया है तो जरूर कर लें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पैन को आधार से लिंक कराने के लिए आपको किसी एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर पर खुद ही इस काम को आसानी से कर सकते हैं। यहा हम PAN-Aadhaar को लिंक करने का तरीका बता रहे हैं।

लिंक करने का तरीका 

आप अपने आप ही PAN को Aadhaar से लिंक कर सकते हैं और इसे करना बेहद ही आसान है। इसे लिए मोबाइल फोन या वेबसाइट दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल फोन से PAN और Aadhaar को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको UIDPAN 12-digit Aadhaar 10-digit PAN टाइप करके 567678 या 561561 पर मैसेज भेजना होगा. मैसेज सेंड होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर PAN और Aadhaar के लिंक होने का नोटिफिकेशन आ जाएगा।

वेबसाइट से करें लिंक

मोबाइल के अलावा आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर भी PAN और Aadhaar को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट ओपन करनी है. जहां होम पेज पर ही आपको लेफ्ट साइड में Link Aadhaar का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और यहां मांगी गई डिटेल को भरें। यहां आपसे पैन नंबर, आधार नंबर व मोबाइल नंबर समेत कुछ निजी डिटेल मांगी जाएगी। इसे भरने के बाद नीचे एक कैप्चा कोड दिया गया है उसे डालें और फिर सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें। सब्मिट बटन पर क्लिक करते ही आपको पैन कार्ड से आधार के लिंक होने का एक नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज को लगी चोट, न्यूुजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हुआ बाहर

Related Articles

Back to top button