जानिए अब YouTube से कमाई करने पर कितने प्रतिशत Tax देना होगा ?

यूट्यूब ( YouTube ) पर ऐसी वीडियो बनाते हैं जिन्हें सिर्फ अमेरिका में देखा जाता है या फिर अमेरिका में कुछ  व्यूवर्स उनकी वीडियो देखते हैं तो यह खबर शायद उन्हीं के लिए है।

नई दिल्ली: अगर आप यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए है बता दें कि इस साल जून से वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म  यूट्यूब ( YouTube ) अब अपनी वीडियो पर टैक्स की वसूली शुरू करने जा रहा है अभी तक यूट्यूब पर वीडियो डाल कर यूटुबर्स खूब पैसे कमा रहे थे लेकिन अब उन्हें अपनी कमाई का कुछ पैसा टैक्स के रूप में YouTube को देना होगा।

आपको बता दें कि जो वीडियो निर्माता यूट्यूब ( YouTube ) पर ऐसी वीडियो बनाते हैं जिन्हें सिर्फ अमेरिका में देखा जाता है या फिर अमेरिका के व्यूवर्स द्वारा वह रुपये कमाते है, तो यह खबर उन्हीं के लिए है दरअसल यूट्यूब अपनी नई पॉलिसी के साथ अब 15% टैक्स वसूलेगा। जो सिर्फ अमेरिकी व्यूवर्स ( American audience ) द्वारा कमाए गए पैसों पर ही लागू होगा अगर उस वीडियो को भारत में लोग देखते हैं और उससे जो भी पैसा बनता है उस पैसों पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

How to create and set up a YouTube channel — a step by step guide

फाइनेंसियल इनसाइड हब की रिपोर्ट के मुताबिक यूएस में सीपीएम ( CPM ) की दर हमारी तुलना में बहुत अधिक है  YouTube CPM 3.44 डॉलर है जबकि हमारे भारत में 0.28 डॉलर है इस पर 15 प्रतिशत टैक्स केवल इसका छोटा सा टुकड़ा है।  इसका बड़ा प्रभाव टी-सीरीज ( T-Series ) जैसे बड़े चैनल पर पड़ने वाला है क्योंकि T-Series के अमेरिका जैसे देश में बड़े तादाद में व्यूवर्स माजूद है।

यह भी पढ़े: Rizwan Ahmad ऑस्कर के लिए नॉमिनेट पहले मुस्लिम एक्टर बने, ट्विटर पर जताया आभार

Related Articles