जानिए वुडन फ्लोर को निशानों से बचने के कुछ आसान तरीके

0

वुडन फ्लोर देखने में जितने आकर्षक लगते है, उतने ही इन्हें देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप भी अपने घर की लकड़ी की फर्श को खरोंचों और निशानों से बचाना चाहते हैं तो कुछ सावधानियां और आसान उपाय अपना आपनी वुडन फ्लोर की उम्र बढ़ा सकती है।

पहियों वाली कुर्सियों से बचना चाहिए क्यूंकि पहिये फर्श पर खरोंच करते हैं, जिससे वह बेहद गंदी और पुरानी नजर आती है। इसके अलावा फर्श पर जूतों को पहनकर चलने से बचना चाहिए, क्योंकि छोटे-छोटे पत्थर और वस्तुएं जूते की तली में फंस जाती हैं और फर्श पर चलने के दौरान उनकी रगड़ से खरोंच पड़ सकती है। फर्नीचर के लिए बाजार में कई प्रकार के टैब्स (एक प्रकार का पैड) मौजूद होते हैं, जिन्हें कुर्सियों और टेबलों के पहियों के तली में लगाया जाता है। इससे आप फर्श पर बगैर किसी डर के कुर्सियों और टेबलों को घुमा सकते हैं।

रबर लगी पहियों वाली कुर्सियां का इस्तेमाल कर आप अपने फर्श की सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं। फिनिशिंग कर फर्श के खरोंचों से छुटकारा पाया जा सकता है। बाजार में इसके लिए तेल सहित विभिन्न प्रकार की किट मौजूद हैं, जिससे धब्बों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इस तरह के तेल और फिनिशर अच्छे ब्रांडों के ही होने चाहिए।

loading...
शेयर करें