जानिए ड्रग्स व शराब छोड़ने के कुछ आसान उपाय

0

नई दिल्ली। नयी पीढ़ी में नशे का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। दारु पीना, ड्रग्स लेना आजकल के टीनएजर्स के लिये बहुत ही कूल हो गया है। पहले शौक फिर आदत और आखिरी में लत बन जाने पर शराब व ड्रग्स जैसे ये नशीले पद्वार्थ लोगों का पूरा जीवन ही बर्बाद कर देतें हैं। एक बार इस नशे के चक्रव्यूह में फंसकर बाहर निकलना बहुत ही मुश्किल होता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी तरकीबें जिन्हें अपनाकर आप इस नशे की दलदल से कुछ ही दिनों में बाहर निकल जाएगें।

बढ़ाये अपना आत्मबल

आत्मबल, मनोबल या इच्छाशक्ति आपकी जितनी मजबूत होगी, आप उतनी ही आसानी से इन नशीले पद्वार्थों को छोड़ पाएगें। जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है वो नशे की गिरफ्त में आसानी से आ जाते हैं। इसलिए अपने मन को काबू में रखकर आप नशे तो क्या पूरी दुनिया पर विजय हासिल कर सकते हैं।

अंगूर का सेवन देगा चमत्कारी परिणाम

केवल 25 दिनों तक लगातार अंगूर खाने से शराब को आप अलविदा कह सकते हो। शराब के अलावा अंगूर के लगातार सेवन से धतूरा, गांजा और भांग जैसे नशीले पद्वार्थों से भी आप छुटकारा पा सकते हैं। अंगूर खाने के तुरन्त बाद शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे व्यक्ति में नशा करने की इच्छा धीरे-धीरे कम होने लगती है।

करेले का जूस करेगा शराब छोड़ने में आपकी मदद

करेले का जूस सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना गया है। करेले के जूस के सेवन से किड़नी की खराबी ठीक होने लगती है। इसके अलावा रोज सुबह उठकर एक गिलास करेले का जूस पीने से शराब की लत से छुटकारा पाया जा सकता है।

खजूर खाने से ड्रग्स से मिलेगी मुक्ति

पानी में कुछ खजूर घिस कर दिन में दो या तीन बार खाने से ड्रग्स छोड़ने में आसानी रहती है। खजूर के सेवन से आप शराब को भी अपने जीवन से अलविदा कह सकते हैं।

loading...
शेयर करें