Birthday Special : Manoj Bajpayee के 52वें जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से!

फिल्म दुनिया की चका-चौंध को देखकर लोग यह भूल जाते हैं कि इसका दूसरा सत्य यह भी है कि यहां कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने टैलेंट के दम पर इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है। अभिनेता Manoj Bajpayee का नाम भी इन्ही कुछ सितारों में शुमार है। आज का दिन उनके बेहद ख़ास है क्योंकि 23 अप्रैल को वह अपना जन्मदिन मानते हैं।

नई दिल्ली : फिल्म दुनिया की चका-चौंध को देखकर लोग यह भूल जाते हैं कि इसका दूसरा सत्य यह भी है कि यहां कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने टैलेंट के दम पर इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है। अभिनेता Manoj Bajpayee का नाम भी इन्ही कुछ सितारों में शुमार है। आज का दिन उनके बेहद ख़ास है क्योंकि 23 अप्रैल को वह अपना जन्मदिन मानते हैं। Bihar में जन्मे Manoj Bajpayee के लिए आम आदमी से फ़िल्मी दुनिया का सितारा बनने का सफर आसान नहीं था। उनकी एक्टिंग जितनी कमाल है उससे कई ज्यादा उनका संघर्ष रहा है, लेकिन उन्होंने कभी बड़ा एक्टर बनने की उम्मीद नहीं छोड़ी।

झोपड़ी वाले स्‍कूल में हुई थी शुरुआती पढ़ाई

Manoj Bajpayee जहाँ अपनी शुरुआती पढ़ाई के लिए जाते थे वह एक झोपड़ी वाला स्कूल था। बाद में उनकी पढ़ाई जिला मुख्‍यालय बेतिया के एक स्‍कूल से हुई। कॉलेज की पढ़ाई के लिए वह दिल्‍ली आ गए। दिल्ली आने के लिए उनके पास रुपय नहीं थे और वह बिना टिकट ही दिल्ली पहुंचे थे। पहली बार वह बिना टिकट रेल से Delhi गए थे। अपने सपनों को पूरा करने के लिए उन्होंने महज़ 17 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया था।
मशहूर अभिनेता मनोज कुमार के नाम पर नामकरण

उनका नामकरण हिंदी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता Manoj Kumar के नाम पर किया गया था। बचपन से ही उन्‍हें फिल्‍मों में काम करने का शौक था। Big B Amitabh Bachchan की ब्‍लॉक बस्‍टर फिल्‍म ‘जंजीर’ देखने के बाद Manoj Bajpayee ने फैसला कर लिया था कि वह फिल्मों में ही अपना करियर बनाएंगे।

Manoj Bajpayee से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा

Manoj Bajpayee से जुड़ा एक और दिलचस्प किस्सा है। दरअसल मनोज जब Gangs of Wasseypur की शूटिंग कर रहे थे तब वह Patna के मौर्या होटल में रुके हुए थे और इसी होटल में तब Pankaj Tripathi किचन सुपरवाइजर हुआ करते थे। Pankaj Tripathi ने The Kapil Sharma Show में बताया था कि उनके साथ में काम करने वाले लोगों ने बताया कि होटल में Manoj Bajpayee आए हुए हैं। यह सुनकर पंकज हैरान हो गए थे।

यह भी पढ़ें : 

Pankaj Tripathi ये किस्सा सुनाते हुए भावुक भी हो गए थे। पंकज ने बताया कि उन्होंने Manoj Bajpayee की खातिरदारी में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन जब मनोज ने होटल से चेक-आउट किया तो वह अपनी चप्पल कमरे में ही भूल गए थे। यह देखकर होटल का सफाईकर्मी उस चप्पल को स्टोररूम में देने जा रहा था, लेकिन पंकज को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने सफाईकर्मी से वह चप्पल ले ली, क्योंकि मैं एकलव्य की तरह उस चप्पल में मैं अपना पैर डाल दूंगा। इतना बोलते ही Pankaj Tripathi की आंखों से आंसू छलक उठते हैं।

मनोज बाजपेयी ने स्क्रीन डेब्यू साल 1994 में शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ से किया था। फिल्म में उनका रोल बहुत छोटा था, लेकिन उन्हें यहीं से पहचान मिल गई थी। इसके बाद तो उन्होंने ‘सत्या’, ‘शूल’ और गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी फिल्मों में अपनी परफोर्मेंस से सबको हैरत में डाल दिया था।

 

Related Articles

Back to top button