IPL
IPL

जानिए छोला खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक या फिर फायदेमंद!

लखनऊ: छोला एक ऐसी डिश है, जिसे शायद ही कोई खाने से मना कर दे। अधिकांश घरों में छोला खाना पसंद किया जाता है। अगर छोले के फायदों की बात की जाए तो इसमे फाइबर, वसा, और कई अन्य विटामिन अधिक मात्रा मे पाए जाते हैं। इसके साथ ही ये प्रोटीन का भी एक मुख्य स्त्रोत माना जाता है। इसलिए छोला शाकाहारियों के लिए एक महत्वपूर्ण आहार है जिसको खाने से आपके शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं।

छोला खाने से होने वाले फायदे………………

छोला खाने से वजन होता है कम

इसमें वजन कम करने में बड़ा ही मददगार सिद्ध होता है, क्योकि इसमे प्रोटीन और फाइबर होते हैं जिससे आपका पेट देर तक भरा रहता है जिससे आप कम खा पाते हैं। छोला खाने से आपका बढ़ा हुआ वजन जल्दी ही कम होने लगता है।

हड्डियां बनाता है मजबूत

छोले में कैल्शियम, लोहा,मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन के और ए से भरपूर होते हैं जो आपकी हड्डियों के विकास, खनिज और कोलेजन की पूर्ति करने मे बहुत सहायक होते हैं, छोले खाने से आपकी हड्डियों का दर्द जल्द ही खत्म हो जाता है।

स्किन को बनाता चमकदार

छोला में विटामिन c,ई और के पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बड़ा ही लाभदायक है ये सूरज से आपकी त्वचा को बचाता है रूखी स्कीन, झुर्रियां, और स्कीन के घाव सब ठीक करने में लाभकारी है।

डायबिटीज़ को करता है कंट्रोल

इसमे फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में उपलब्ध है जिससे कि शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल मे रहता है छोले खाने से आपके शरीर का शुगर कम रहता है।

पाचनतंत्र को रखता है मजबूत

छोला में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण ये आपके पाचन क्रिया को हमेशा स्वस्थ रखता है, इसके अलावा ‘इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम’ से बचने के लिए छोले डाइट मे जरूर लें।

बालों के लिए है लाभदायक

छोला में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन ए और बी, और भी दूसरे पोषक तत्व आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत सहायक है इसलिए छोलों को अपने आहार मे अवश्य शामिल करें।

ये भी पढ़ें: भारतीय बाजार में लांच होने जा रहा Nokia 5.4, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

Related Articles

Back to top button