जानिए अंजीर खाने के गजब के फायदे, बवासीर की समस्या हो जाएगी दूर

अंजीर कैलशियम, रेशों और विटामिन A, B,C से भरपूर होता है, यह पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है, जो Blood Pressure और Blood Sugar को नियंत्रित करने में मदद करता है

नई दिल्ली: अंजीर (Anjeer) कैलशियम, रेशों और विटामिन A, B,C से भरपूर होता है। एक अंजीर में लगभग 30 कैलरी होती हैं। इसमें 83% चीनी होने के कारण यह विश्व का सबसे मीठा फल है। डायबिटीज के रोगियों को दूसरे फलों की तुलना में अंजीर का सेवन खासतौर से लाभकारी होता है।

एक सूखे अंजीर में 49 कैलरी, प्रोटीन 0.579 ग्राम, कार्ब 12.42 ग्राम, फाइबर 2.32 ग्राम, कुल फैट 0.222 ग्राम, सैचुरेटेड फैट 0.0445 ग्राम, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट 0.106, मोनोसैचुरेटेड फैट 0.049 ग्राम, सोडियम 2 मिग्रा और विटामिन A,B,C से भरपूर होता है।

 

 

 

अंजीर के फायदे-

  • डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को दूसरे फलों की तुलना में अंजीर का सेवन खासतौर से लाभकारी होता है।
  • पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है अंजीर, जो Blood Pressure और Blood Sugar को नियंत्रित करने में मदद करता है। अंजीर में स्थित रेशे वजन को संतुलित रखते हुए मोटापे को कम रखते हैं साथ ही स्तन कैंसर और मेनोपॉज की तकलीफो को दूर करने में मददगार पाए गए हैं।
  • सूखे अंजीर में फेनोल, ओमेगा-3, ओमेगा-6 होता है। यह फैटी एसिड कोरोनरी हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद करता है। अंजीर में कैल्शियम बहुत होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है।
  • मधुमेह, सर्दी-जुकाम, दमा और अपच जैसी तमाम समस्याओं के लिए अंजीर के सेवन लाभदायक होता है।
  • 3-4 सूखे अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रख दें फिर सुबह अंजीरों को मसलकर रोज सुबह खाली पेट खाने से बवासीर (Piles) की समस्या दूर हो जाती है।
  • अंजीर के पके फल को लोग खाते हैं। इसके सूखे फल को टुकड़े-टुकड़े करके या पीसकर दूध और चीनी के साथ खाते हैं।

यह भी पढ़े:Jyotiraditya Scindia ने नागरिक उड्डयन मंत्री का कार्यभार संभाला, भावुक हुईं इमरती देवी

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles