जानिए घर में इस तरह के इनडोर प्लांट्स लगाने से होंगे कौनसे फायदे

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग घर के अंदर भी प्लांट्स लगाते हैं. इस प्लांट्स को इनडोर प्लांट्स कहते हैं. इनडोर प्लांट्स को लगाने के कई फायदे होते हैं. इनडोर प्लांट्स प्राकृतिक रूप से हवा को शुद्ध करते हैं. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि कुछ इनडोर प्लांट्स कमरों से 89 प्रतिशत तक फॉर्मलडिहाइड आदि रसायन को दूर करते हैं और प्रदूषण के स्तर को काफी हद तक कम कर घर को सेहत के अनुकूल बनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंडोर प्लांट्स को वॉशरूम में भी लगाया जा सकता हैं. यह वॉशरूम की सुंदरता तो बढ़ाते ही हैं साथ ही वातावरण को भी शुद्ध करते हैं. आइए जानते हैं कौन से प्लांट्स को आप अपने घर के अंदर लगा सकते हैं.

स्पाइडर प्लांट दिखने में बड़ा सुंदर लगता है. पिछले कई वर्षों से इसका उपयोग इनडोर प्लांट के रूप में किया जा रहा है, लेकिन इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. यह हैंगिंग प्लांट्स के रूप में बहुत सुंदर लगता है. आसानी से ट्रॉपिकल एनवायरनमेंट में ग्रो कर जाता है. एलोवेरा वॉशरूम में लगाने के लिए एक उपयुक्त पौधा होने के साथ ही इसका प्रयोग अनेक ब्यूटी हैक्स में किया जा सकता है.

पॉम्स फैमिली में कई प्रकार के पौधे आते हैं. ये इनडोर प्लांट्स के रूप में अत्यधिक लोकप्रिय हैं. इन्हें लगाना भी आसान होता है और ये दिखने में भी बहुत सुंदर लगते हैं. ये प्राकृतिक एयर प्यूरिफायर होते हैं. पॉम्स विशेष रूप से फॉर्मलडिहाइड, बेनजीन और कार्बन मोनोक्साइड (अगर आपके घर में कोई सिगरेट पीता है, तो यह विशेष रूप से उपयोगी है) को फिल्टर करते हैं. सभी इनडोर प्लांट्स में से इसकी देखभाल करना सबसे आसान होता है.

इसकी चितकबरी पत्तियां ऊपर की ओर सीधी बढ़ती हैं. स्नैक प्लांट की कई प्रजातियां होती हैं. इसकी कुछ प्रजातियों की पत्तियों के किनारे पीले या सफेद होते हैं. इसके छोटे-छोटे सफेद फूल होते हैं, जो कभी-कभी खिलते हैं.

Related Articles