जानिए स्वर्ग का फल आड़ू (Peach) खाने के बेहतरीन फायदे

आडू सेब जैसा दिखता है। Peach में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं

लखनऊ: आड़ू (Peach) भारत के पर्वतीय और उपपर्वतीय भागों में इसकी सफल खेती होती है। इसके ताजे फल खाए जाते हैं। इसके फल से जैम, जेली और चटनी बनाई जाती है। आड़ू में चीनी की मात्रा पर्याप्त होती है।

इस फल की खेती जहां जलवायु न अधिक ठंढी, न अधिक गरम हो। इसके साथ ही 15 डिग्री फारेनहाइट से 100 डिग्री फारेनहाइट तक के तापमान वाले जगह में इसकी अच्छी खेती हो सकती है। इसके लिए सबसे उत्तम मिट्टी बलुई दोमट है।  पर यह गहरी और उत्तम जलोत्सरण वाली होनी चाहिए। भारत के पर्वतीय और उपपर्वतीय भागों में इसकी खेती होती है।

आडू सेब जैसा दिखता है। Peach में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। आड़ू को स्वर्ग का फल भी कहा जाता है।

 

आइए जानें आड़ू खाने के फायदे-

  • आडू में बहुत ही कम कैलोरी होती है। अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो आपको दोपहर तक कुछ खाने की जरूर नहीं पड़ेगी इस प्रकार से यह वजन कंट्रोल करने में लाभदायक होता है।
  • विटामिन C से भरपूर होता है आड़ू जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इससे हमारा Immune सिस्टम को भी Strong रहता है। कोरोना काल में इस फल को खाना लाभदायक है।
  • आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए इस फल का सेवन लाभदायक है।
  • इस फल में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर में कैंसर होने से बचाते हैं।

  • किडनी के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है आड़ू का फल। क्योंकि इसमें पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो किडनी में होने वाली बीमारी से हमें बचाता है।
  • इस फल को खाने से कब्ज की समस्या से हमें आराम मिलता है।
  • आड़ू खाने से तनाव भी कम होता है ऐसा वैज्ञानिको का मानना है। क्योकि इसमे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ेWorld Environment Day: इथेनॉल उत्पादन के लिए E 100 पायलट प्रोजेक्ट को PM मोदी ने किया Launch

Related Articles

Back to top button