जानिए महाशिवरात्रि की रात्रि का महत्व, देखें बॉलीवुड की शिव भक्ती

महाशिवरात्रि (Mahasivratri) के दिन भगवान शिव और पार्वती की शादी हुई थी। शिव के भक्त जमकर मस्ती करते है। ऐसा माना जाता है की शिवरात्री के रात सोना नहीं चाहिए।

नई दिल्ली: महाशिवरात्रि (Mahasivratri) के दिन भगवान शिव और पार्वती की शादी हुई थी। इस दिन का अलग महत्व है। शिव के भक्त जमकर मस्ती करते है। ऐसा माना जाता है की शिवरात्री के रात सोना नहीं चाहिए। महाशिवरात्री के रात की अलग महत्व है। इस रात शिव पार्वती की बारात निकलती है। इस रात किए जाने वाले योग विज्ञान का भी अलग नहत्व है। इस बात की बेहद अध्यातमिक ज्ञान सद्गुर् (Sadguru) ने अपने एक वीडियो के जरिए भी दिया है। आप नीचे दिये गए वीडियो में देख सकते है।

बॉलीवुड में भी शिव भक्ति की कोई कमी नहीं है। भगवान शिव के ऊपर कई फिल्में भी बन चुकी है। बॉलीवुड में ऐसे कई गीत हैं जिसे सुनकर शिव भक्तों पर शिवरात्रि का रंग चढ़ जाता है। इन गीतों को सुनकर आप शिव की भक्ति में लीन हो जाएंगे और मस्ती में झूम उठेंगे। आज हम आपके लिए ला रहे हैं वैसे बॉलीवुड गीत, जो भोले शंकर की भक्तों को काफी पसंद आएगा। जिसमें सबसे पहले नंवर पर आता है। राजेश खन्ना और मुमताज पर फिल्माया गया गाना जय-जय शिव शंकर काटा लगे न कंकर यह बेहद लोकप्र‍िय गाना है। आप की कसम फिल्म का यह हिट हिंदी गाना शिवभक्तों के बीच खास है।

महाशिवरात्रि पर सुने ये गाने

याराना फिल्म में अमिताभ बच्चन का गाना भोले ओ भोले भगवान शिव को समर्प‍ित है। इस गाने में भगवान के प्रति भक्तों की आस्था और विश्वास को देखा जा सकता है। राजेश खन्ना और मुमताज के गाने को लोगो ने इतना पसंद किया की इस सॉन्ग का 2019 में  रिमेक भी बना जिसमें ऋतिक रौशन और टाइगर श्राफ ने जम कर अपने डांस मूव्स दिखाया। फिल्म ‘वॉर’ का यह गाना जय जय शिव शंकर शिव भक्तों को पैड़ थिरकाने के लिए मजबूर कर देता है।

यह भी पढ़े

पिछले साल रिलीड हुई हॉरर कॉमेडी फिल्म ‘लक्ष्मी’ के गीत को भोले को भी लोगों ने खूब पसंद किया। भगवान शिव को समर्पित इस गाने में अक्षय की एनर्जेटिक परफॉर्मेंस देखकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे। पूरे गाने में अक्षय कुमार लक्ष्मी के गेटअप में तेज़ गति से भक्ति-नृत्य करते नज़र आते हैं।

Related Articles