जानिए एलोवेरा के कई फायदे, अच्छी सेहत के लिए है बहुत जरूरी

एलोवेरा का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से हो रहा है। इसके पौधे में रस सबसे महत्वपूर्ण होता है। एलोवेरा के रस में कई रासायनिक तत्वों के गुण भी पाए जाते हैं। एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड, एंजाइम, और फैटी एसिड्स जैसे लगभग 200 तत्व पाए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियों में घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है।
 

एलोवेरा में मौजूद तत्व धूप, धूल, प्रदूषण की वजह से स्किन में होने वाली कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखते हैं। ये चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, कील-मुहांसे, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा जूस में पानी की अधिक मात्रा एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती है, साथ ही बॉडी को हाइड्रेट भी रखती है। ऐलोवेरा जूस स्किन को कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है।

इस तरह से एलोवेरा आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है और ये प्राकृतिक तरीके से बिना किसी साइड इफेक्ट के काम करता है। ज़्यादातर हर्बल कास्मेटिक प्रोडक्ट साबुन, शैम्पू, हेयर जेल, फेसवाश आदि में भी एलोवेरा का खूब प्रयोग किया जा रहा है।

यह बात सिद्ध हो चुकी है कि एलोवेरा, कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। पर्याप्त विटामिन और पोषक तत्व मिल जाते हैं। एलोवेरा जूस विटामिन और खनिजों से भरपूर है। इसमे विटामिन ए, सी, ई, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12 और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसके अलावा इसमे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम आदि खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि अच्छे सेहत के लिए बहुत जरू#री है। यह बालों को मज़बूती देता है, एलोवेरा से बालों का बढऩा शुरू हो जाता है और साथ ही यह बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है। यह आपके सिर की त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

Related Articles