जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ प्रमुख शहरों में रेट

नईदिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन उपभोक्ताओं को राहत दी गई है.तीन दिनों से जारी बढ़ोतरी के बाद रविवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी आई थी.सोमवार को फिर से रेट में थोड़ी कटौती की गई.सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 10 पैसे प्रति लीटर घटकर 75.80 रुपये प्रति लीटर हो गया.इसी तरह डीजल 5 पैसे प्रति लीटर घटकर 69.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है.  कितना हुआ अब रेट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में सोमवार को पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 75.80  रुपये, 78.39 रुपये, 81.39 रुपये और 78.76 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसी प्रकार कोलकाता में डीजल 71.43 रुपये, मुंबई में 72.42 रुपये और चेन्नई में डीजल 72.98 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

नए साल में पहली बार रविवार को तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की थी. रविवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 11 पैसे जबकि चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम फिर 76 रुपये लीटर से नीचे आ गया.

अंतरराष्ट्रीय तनाव का असर

गौरतलब है कि अमेरिका-ईरान के बीच तनाव की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. कीमतें काफी ऊपर हो गई हैं, जिसकी वजह से अगले दिनों में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दबाव बना रहेगा.

कच्चे तेल में जारी है उतार-चढ़ाव

अमेरिका ने इराक के एक एयरपोर्ट पर स्ट्राइक कर ईरान की सेना के सबसे हाई प्रोफाइल सैन्य अधिकारी मेजरल जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था जिसके बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है. अपने सैन्य अधिकारी की हत्या से ईरान गुस्से से उबल रहा है. उसने पलटवार करते हुए बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे गए.इस तनातनी की वजह से लंदन के ब्रेंट क्रूड का रेट 70 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के नरमी दिखाने के बाद इसमें नरमी आई है. अब ब्रेंट क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है.

Related Articles