जानिए टेलीग्राम के प्राइवेसी फीचर, आप भी कर सकेंगे लास्ट सीन हाइड

नई दिल्ली: आज की सोशल मीडिया की दुनिया में कोई भी पीछे नहीं है, जहाँ व्हाटसप से ले कर फ़ेसबुक के साथ और भी बहुत सी साइट्स है, जिसमें व्हाटसप सबसे ज्यादा यूज होने वाला एप् है और जब से व्हाटसप ने अपनी पॉलिसी मे बदलाव किए हैं उसके बाद लाखों लोग दूसरे एप्स की ओर बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं! व्हाटसप के बाद लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आने वाला एप टेलीग्राम है, लेकिन लोग व्हाटसप से टेलीग्राम पर आने वाले नए यूजर्स टेलीग्राम की सेफ्टी और प्राइवेसी फीचर्स को लेकर काफ़ी सतर्क है.

व्हाटसप और टेलीग्राम में अभी भी कुछ अन्तर है, लेकिन ज्यादा अन्तर कह भी नहीं सकते हैं जिस तरह व्हाटसप पर लास्ट सीन हाइड हो जाता है! ठीक अब उसी तरह आप टेलीग्राम पर भी इस फीचर को पा सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. जिससे कि आपका लास्ट सीन, स्टेटस किसी को नहीं पता चलेगा. चलिए जानते हैं कैसे?

टेलीग्राम में लास्ट सीन हाइड करने के तरीके :

ऐप को ओपन करें और मेन्यू मे जाए. इसके बाद सेटिंग ऑप्शन को क्लिक करें. इसके बाद प्राइवेसी और सिक्युरिटी पर क्लिक करें. इसके बाद लास्ट सीन और ऑनलाइन के ऑप्शन को क्लिक करें. इसमे आपको लास्ट सीन के साथ- साथ एवरीबडी, माई कान्टेक्ट के साथ नोबडी का ऑप्शन दिखाई देगा. इसमे आप नोबडी का ऑप्शन क्लिक कर दे, जिससे आपका लास्ट सीन और आपका स्टेट्स किसी को नहीं दिखाई देगा!

लेकिन अगर आप कुछ लोगों को जो आपके कॉन्टेक्ट मे सेव है उन्हें अपना लास्ट सीन दिखाना चाहते हैं, तो उन नामों को माय कॉन्टेक्ट मे से सिलेक्ट कर सकते हैं जिससे वही लोग देख सकेंगे जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं!

यह भी पढ़ें: पूर्व बीजेपी विधायक हेमेंद्र मेहता ने थामा शिवसेना का दामन

Related Articles

Back to top button