IPL
IPL

तपन भरी गर्मी के बीच जानें मौसम का हाल, UP में कब मिल सकती है राहत!

लखनऊ: अप्रैल के महीने की शुरुआत के अभी एक हफ्ते भी पुरे नहीं हुए है कि गर्मी के मौसम ने अपने तीखे तेवर दिखाना तेजी से शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश (UP) के सभी जिलों में सोमवार के दिन अधिकतम तापमान 35 से 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री से 21. 2 डिग्री के बीच बना रहा। मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, आगरा व झांसी तेज तपन वाली धुप रही है। आगरा में सोमवार को इसका तापमान 42.1 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि झांसी में तापमान 42 डिग्री रहा।

इन जिलों में तापमान रहा गर्म

इन जिलों के अलावा यूपी (UP) के कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बांदा, सुल्तानपुर, फुर्सतगंज, हमीरपुर में भी भीषड़ गर्मी पड़ी है। सोमवार को इन जिलों में पारा 40 के करीब पहुंच गया। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताया है कि मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया है कि पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से यूपी के कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ हलकी बूंदाबांदी हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Sheetlakhya River में भीषड़ हादसा, दो जहाजों की हुई जबरदस्त टक्कर, 100 लोग थे सवार

उत्तराखंड का जाने मौसम का हाल

वही उत्तराखंड में 5 और 6 अप्रैल को हल्की बारिश की संभावना है। राजस्थान में भीषण गर्मी के साथ लू चलने का असर रहा। मौसम विभाग ने बताया है कि नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान में एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में तेजी से लू और आंधी-अंधड़ चलने का अनुमान है। कुछ जिलों में 6, 7 अप्रैल को बूंदाबांदी भी होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : बेहद चालाकी से Putin ने 2036 तक कर लिया अपनी कुर्सी का रास्ता साफ़

 

Related Articles

Back to top button