Rose Day से लेकर Valentine Day तक जानिए पूरे हफ्ते का कैलेंडर

इस महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है, महीने की 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक वैलेंटाइन डे वीक मनाया जाता है।

नई दिल्ली: फरवरी महीना पूरे साल के महीने में सबसे अलग शायद इसलिए माना जाता है क्योकि इस महीने में 28 दिन होते है। लेकिन इस महीने की खास बात यह भी है कि इस महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है। इस महीने की 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक वैलेंटाइन डे वीक मनाया जाता है।

इस हफ्ते के हर दिन की एक अलग खासियत है, जो अलग-अलग नामो से जाने जाते है हम आपको ( Valentine’s week ) के हर दिन के बारे में बताएंगे। इस कैलेंडर से आप ये जान सकते हैं कि किस दिन कौन सा डे मनाया जाएगा, और इस कैलेंडर के अनुसार आप अपनी तैयारी भी कर सकते है।

Valentine’s week Calender 

7 फरवरी, Rose Day– रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत होती है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को प्यार के प्रतीक के रूप में लाल गुलाब देते है।

8 फरवरी, Propose Day- वैलेंटाइन वीक का सबसे अहम और रोमांटिक दिन प्रपोज डे होता है. इस दिन लोगों को पार्टनर के सामने अपने प्यार का इज़हार करने का मौका मिलता है।

9 फरवरी, Chocolate Day- चॉकलेट डे इस वीक का तीसरा दिन है जो प्यार के रिश्ते को और खास बनाता है, इस दिन चॉकलेट के जरिए लोग रिश्तो में मिठास घोलते है।

10 फरवरी, Teddy Day- टेडी सबसे प्यारा और लोकप्रिय सॉफ्ट टॉय है जो हर लड़की को पसंद होता है, इस दिन अपने पार्टनर को टेडी बियर जरूर गिफ्ट करे इससे आप उन्हें हमेशा याद रहेंगे।

11 फरवरी, Promise Day- वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन प्रोमिस डे मनाया जाता है, इस दिन दो प्यार करने वाले  वादा करते है वह एक दूसरे का ज़िन्दगी भर साथ निभाएंगे।

12 फरवरी, Hug Day- जब प्रेमी एक-दूसरे को गले लगाते हैं तो प्यार के इजहार के लिए उन्हें शब्दों की भी जरूरत नहीं पड़ती, हग डे वही दिन है जब आप अपने पार्टनर को गले लगाकर अपने प्यार का एहसास दिलाते है।

13 फरवरी, Kiss Day- वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार के बंधन को मजबूत बनाते है।

14 फरवरी, Valentine’s Day- वैलेंटाइन डे के साथ ही ये वीक खत्म हो जाता है. ये दिन सेंट वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। इस दिन को बहुत प्यार और उत्साह से मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे के दिन अपने पार्टनकर को बहुत खास महसूस कराएं. उन्हें बताएं कि वो आपकी जिंदगी में क्या मायने रखते है।

यह भी पढ़े: फरवरी में जन्मे लोग क्यों होते है ज़्यादा बुद्धिमान, जानिए इससे जुड़े रहस्य

Related Articles

Back to top button