मानसून के मौसम में भारत में घूमने के लिए जानें इन खुबसूरत जगहों के बारे में

मानसून का मौसम साल का ऐसा समय होता है, जिसमें हर तरफ हरा-भरा वातावरण हो जाता है. ऐसा देखा गया है की वो लोग जिन्हें घुमने का बहुत ज्यादा शौक है हमेशा कोई न कोई नई जगहों की तलाश में रहते हैं. बहुत से लोग ऐसे होते जो मानसून में अपने घर के अंदर घुसे रहते हैं और कई लोग ऐसे होते हैं जो मानसून में घूमना बेहद पसंद करते हैं. मानसून का मौसम प्रकृति की सुंदरता को देखने का सबसे अच्छा समय होता है. भारत एक देश है जो भारत में मानसून में घूमने की जगहों से भरा हुआ है. अगर आप इस मौसम में प्रकृति के अदभुद नजारों को देखना चाहते हैं तो भारत में कई पर्यटन स्थलों सैर कर सकते हैं.

भारत में मानसून के मौसम में काफी अच्छी बारिश होती है जिसकी वजह से देश की कई जगह दुल्हन की तरह सजी हुई दिखाई देती हैं. अगर आप भी मानसून के मौसम में घूमने की किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको मानसून में घूमने की अच्छी जगहों के बारे में बताने जा रहें हैं.

1- माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन है जो देशभर में बेहद लोकप्रिय है। मानसून के मौसम में माउंट आबू बेहद आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है, जब आकाश में बादल छा जाते हैं। माउंट आबू उन लोगों के लिए सही विकल्प है जो प्रकृति, आध्यात्मिकता और रोमांच की एक परिपूर्ण जगह की तलाश में हैं। अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको मानसून के दौरान माउंट आबू की यात्रा जरुर करना चाहिए।

2- मालशेज घाट, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे जिले की सीमा पर स्थित मालशेज घाट की सुंदरता बारिश के मौसम में देखने लायक होती है. यह पश्चिमी घाटों की श्रेणी में स्थित एक प्रसिद्ध घाट है. यह डेस्टिनेशन अनगिनत झीलों और चट्टानी पर्वतों के लिए जाना जाता है. यहां मानसून में पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है. यह भी पढ़ें: मानसून में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो गोवा के ये शानदार डेस्टिनेशन आपको नहीं करेंगे निराश

3- दार्जिलिंग

दार्जिलिंग में मानसून के मौसम में भारी बारिश कुछ पर्यटक गतिविधियों को रोक देती है – इस दौरान टॉय ट्रेन और केबल कार की सवारी को अस्थायी रूप से निलंबित किया जा सकता है, लेकिन शहर में बारिश का मौसम सुहावना लगता है। यदि आप दर्शनीय स्थलों और आकर्षक दृश्यों के यात्रा कर रहें हैं, तो दार्जिलिंग मानसून में बहुत आकर्षक है।

4- ओरछा, मध्यप्रदेश

आप मानसून में बारिश का आनंद उठाने के लिए मध्य प्रदेश के ओरछा का रुख कर सकते हैं. बताया जाता है कि ओरछा की नींव सोलहवी शताब्दी में बुंदेल के राजपूत राजा रुद्र प्रताप ने रखी थी. मानसून के दौरान यहां की सुंदरता देखते ही बनती है.

5- कोडाइकनाल, तमिलनाडु

तमिलनाडु स्थित कोडाइकनाल दिनदीगुल पहाड़ियों में बसा हुआ एक पर्वतीय स्थल है. हर तरफ हरियाली और मनमोहक नजारों से गुलजार कोडाइकनाल की प्राकृतिक सुंदरता मानसून में और बढ़ जाती है. अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बारिश के मौसम का आनंद उठाने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है.

6- विष्णुपुर, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के बंकुरा जिले में स्थित विष्णुपुर की खूबसूरती मानसून के दौरान देखते ही बनती है. बारिश के मौसम में यहां का वातावरण बेहद खुशनुमा बन जाता है. आसमान से गिरती बारिश यहां की सुंदरता में चार चांद लगा देती है. अगर आप अपने मानसून ट्रिप को यादगार बनाना चाहते हैं तो ये डेस्टिनेशन आपका इंतजार कर रहा है. यह भी पढ़ें: मानसून में करें महाबलेश्वर का दीदार, बारिश में यहां की सुंदरता करती है पर्यटकों को आकर्षित

7- जीरो, अरुणांचल प्रदेश

विश्व धरोहरों की लिस्ट में शामिल अरुणांचल प्रदेश को सबसे खूबसूरत डेस्टिनेशन्स में से एक माना जाता है. वैसे तो आप किसी भी मौसम में यहां घूम सकते हैं, लेकिन अरुणांचल प्रदेश के जीरो के खूबसूरत नजारों और प्रकृति की सुंदरता का दीदार करने के लिए मानसून से अच्छा समय और कोई नहीं हो सकता.

बहरहाल, इन जगहों के अलावा भी मानसून में घूमने के लिए कई और विकल्प मौजूद हैं. ऐसे में अगर आप बारिश के मौसम का आनंद उठाने के साथ-साथ अपनी छुट्टियों को भी यादगार बनाना चाहते हैं तो अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी डेस्टिनेशन का चुनाव कर सकते हैं.

Related Articles