IPL
IPL

जानिए क्या है Fugaku जो बन गया है दुनिया का नंबर वन ?

वाको : रिकेन एंड फुजित्सु  नाम के जापानी साइंटिस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट ने आज से छह साल पहले “Fugaku” को डेवलप करना शुरू किया था। आज यह (Fugaku) दुनिया का सबसे पावरफुल सुपर कंप्यूटर है। अब यह सुपर कंप्यूटर पूरी तरह से तैयार है और जापान में रिसर्च पर्पस के लिए उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें : क्या इस वजह से भारत में सस्ता हो सकता है Apple iPhone ?

टॉप 500 की लिस्ट में टॉप पोजीशन

इस सुपरकंप्यूटर डिवाइस को जापान के कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाने के मकसद से डेवलप किया गया है। अब फुगाकू पूरी तरह से तैयार है और डाटा प्रोसेसिंग के लिए अवलेबल है। जापान के इन्फर्मेशन ,साइंस और टेक्नोलॉजी के रिसर्च-हेड  (RIST) ने कुछ 74 आर्गेनाइजेशन का चयन किया है जो फिनांशियल ईयर  2021 में इस सुपर कंप्यूटर का यूज़ करेंगे।

अल्ट्रा-स्मार्ट सोसायटी बनाने में करेगा मदद

यह जापान की एक प्रमुख नेशनल टेक्नोलॉजी है जिसे रिसर्च रिजल्ट्स को जल्द पाने  के मकसद से डेवलप किया गया है। जो अब बन कर तैयार है। और आने वाले वक़्त में हेल्थ, सोसाइटी, एनर्जी कंज़र्वेशन और कुदरती हादसों को पहले से बेहतर तरीके से समझने और उन से बचने के तरीकों को डेवलप करने में सरकार की मदद करेगा। इसका मेजर ऑब्जेक्टिव  प्रोजेक्ट “अल्ट्रा-स्मार्ट सोसायटी 5.0” बनाने के लिए सरकार की मदद करना है ।

सुपरकंप्यूटर ने टॉप 500 की लिस्ट में शीर्ष पोजीशन प्राप्त किया है । इसमें हाई -रिज़ॉल्यूशन, बड़े साइज के डिजिटल सिमुलेशन को रन करने का दम है । फुगाकू का नाम माउंट फ़ूजी के  नाम  पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें : कोरोना संकट की मार झेल रही ये ऑटो कंपनी, कई अध‍िकारियों को दिखाया बाहर का रास्ता

Related Articles

Back to top button