जानिए कैसा होगा दिल्‍ली में ऑड-इवेन का ब्‍लू-प्रिंट

download (1)नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में प्रदूषण को नियंत्रि‍त करने के लिए ऑड-इवेन फॉमूले पर आज दिल्‍ली सरकार ने ब्‍लू प्रिंट पेश किया। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसको लेकर दिल्‍ली में एक प्रेस कांफ्रेंस की।

उन्‍होंने बताया कि ऑड तारीख के दिन ऑड नम्‍बर की गाडि़यां और इवेन तारीख के दिन इवेन नम्‍बर की गाडि़यां चलेंगी। 1 से 15 जनवरी तक ऑड-इवेन फॉर्मला लागू होगा। पहले इसे सिर्फ 15 दिन के ट्रायल पर लागू किया जा रहा है। नया नियम सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक ही लागू होगा। वहीं रविवार के दिन इस नियम में छूट भी दी गई है

केजरीवाल ने कहा कि नियम तोड़ने वालों के लिए 2000 रुपए का जुर्माना निर्धारित किया है। वहीं सीएनजी गाडि़यों के लिए यह नियम लागू नहीं होगा। दिल्‍ली में 4 से 5 हजार तक नई बसें भी चलाई जाएंगी। दिल्‍ली में आने वाली हर गाड़ी के लिए ये फार्मूला लागू होगा, चाहे वह गाड़ी किसी अन्‍य प्रदेश से ही क्‍यों न आई हो।

अभी दिल्‍ली में करीब 19 लाख गाडि़यां रजिस्‍टर्ड हैं। वहीं यह नियम लागू होने के बाद से माना जा रहा है कि दिल्‍ली की सड़कों से 10 लाख गाडि़यों की संख्‍या में हर दिन कमी आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button