जानें विराट कोहली के स्वदेश लौटने पर क्या बोले स्टीव स्मिथ?

मेलबोर्न: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पहले टेस्ट के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौटने का फैसला किया है। उनकी गैर मौजूदगी में टीम के उपकप्तान अजिंक्या रहाणे टीम की कप्तानी संभालेंगे। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का मानना है कि विराट के नहीं होने से टीम इंडिया को नुकसान होगा। हालांकि उन्होंने विराट के स्वदेश लौटने के निर्णय की सराहना की है।

टीम इंडिया को होगा नुकसान

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा, “मुझे यकीन है कि उनके ऊपर ऑस्ट्रेलिया दौरा पूरा करने का दबाव होगा लेकिन वह अपने फैसले पर अडिग रहे और उन्होंने पहले बच्चे के जन्म के कारण घर जाने का निर्णय लिया। इस फैसले के लिए उनकी सराहना की जानी चाहिए। यह अच्छा है कि वह अपने बच्चे के जन्म के समय वहां मौजूद रहना चाहते हैं।”

स्मिथ ने की विराट की सराहना

उन्होंने कहा, “पहले टेस्ट में हार के बाद अन्य मुकाबले से पहले विराट का टीम में नहीं होना भारत के लिए बड़ा नुकसान है। विराट ने पहले टेस्ट की पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी। मैंने पहले भी कहा था और फिर कह रहा हूं कि ऐसे समय में भी अपने निर्णय पर कायम रहने के लिए विराट की सराहना की जानी चाहिए।”

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 36 रन पर समेट दिया था और आठ विकेट से जीत दर्ज की थी। यह टीम इंडिया का टेस्ट क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर भी बन गया। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में पिछड़ने के बावजूद मैच जीतने में कामयाब रहा था।

स्मिथ ने कहा, “खेल के तीसरे दिन तेज गेंदबाजों ने जिस तरह गेंदबाजी की वो पिछले पांच वर्षों में हमारे गेंदबाजों की सर्वाधिक गेंदबाजी थी। गेंदबाजों ने जिस लेंग्थ में गेंदबाजी की वो बेहतरीन थी। कई बार गेंदबाज कोशिश करता है और सकारात्मक होकर गेंदबाजी करता है। उस दिन गेंदबाजों ने ऐसा ही किया।”

अपनी चोट को लेकर बोले स्मिथ

उन्होंने कहा, “यह ऐसा है जिसे मुझे जल्द ठीक करना होगा। 2014 से ही मेरे साथ यह दिक्कत हो रही है। अगर मैं लगातार चलता हूं तो ठीक रहता हूं लेकिन ज्यादा देर बैठने से दिक्कत होती है। मेरे ख्याल से जल्द ही यह ठीक हो जाएगा।”

स्मिथ ने पहले टेस्ट की पहली पारी में एक और दूसरी पारी में नाबाद एक रन बनाए थे। लेकिन वह मेलबोर्न में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए तैयार हैं जहां उनका रिकॉर्ड काफी बेहतर है। यहां उन्होंने 113.50 के औसत से 908 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और तीन अर्धशतक शामिल है।

स्मिथ ने कहा, “मैंने दस साल पहले पदार्पण किया था और उसके बाद लगातार एक खिलाड़ी के रुप में उभरता रहा। ऑस्ट्रेलिया के सभी मैदानों में से बॉक्सिंग डे में मेरा रिकॉर्ड सर्वाधिक बेहतर है। मैं यहां बल्लेबाजी करना बेहद पसंद करता हूं। जब मैं बच्चा था तो हमने यहां टेस्ट मैच खेलने का सपना रखता था।”

यह भी पढ़ें: इस कंपनी ने लॉन्च किया कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स वाला स्मार्टफोन

Related Articles

Back to top button