IPL
IPL

Fakhar Zaman को डिकॉक ने जिस चीटिंग से आउट किया, जानिए ICC का नियम उस पर क्या कहता है

साउथ अफ्रीका ने जीता हो लेकिन इस मैच के हीरो बने पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज फखर ज़मान उन्होंने 155 गेंदों पर 193 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें 18 चौके और 10 छक्के शामिल थे।

नई दिल्ली: रविवार को खेले गए साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच दूसरे वनडे मुकाबले में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर ज़मान अपने दोहरे शतक से मात्र 7 रन दूर थे। जिसके बाद मैच के 50वें ओवर में फखर ज़मान एक रन पूरा कर अपने दूसरे रन के लिए दौड़ रहे थे तभी अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने चीटिंग करते हुए फखर को भ्रमित कर उन्हें आउट कर दिया। इसके बाद फखर ज़मान को पवेलियन वापस लौटना पड़ा। इस दौरान फखर ज़मान 155 गेंदों में 193 रन बना चुके थे।

बता दें कि इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 342 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। इसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 9 विकेट खोकर 324 रन ही बना पाई और उसने 17 रन से यह मैच गंवा दिया। भले ही इस मैच को साउथ अफ्रीका ने जीता हो लेकिन इस मैच के हीरो बने पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज फखर ज़मान उन्होंने 155 गेंदों पर 193 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें 18 चौके और 10 छक्के शामिल थे। उनके आउट होने के बाद लोगों ने क्विंटन क्विंटन डी कॉक द्वारा की गई चीटिंग पर सवाल उठाए। लोगों ने कहा इस तरह का खेल स्पोर्ट्समैनशिप के बिलकुल खिलाफ है।

फेक फील्डिंग’ नियम कहता है

फख्रर ज़मान रन आउट हो चुके थे और दूसरी तरफ क्विंटन डिकॉक उन पर हंस रहे थे। लेकिन अगर अंपायर ने यहां आईसीसी के नियम को ध्यान में रखा होता तो ज़मान आउट नहीं होते और अफ्रीकी टीम पर 5 रन की पेनाल्टी भी पड़ती। तो शायद कल के मैच का रुख कुछ और होता। बतादें कि क्विंटन डिकॉक ने जो किया वह फेक फील्डिंग के अंतर्गत आता है। ICC के नियम 41.5 के अनुसार, ‘फेक फील्डिंग’ नियम कहता है कि अगर ‘कोई फील्डर जानबूझकर अपने एक्शन या शब्दों से बल्लेबाज के गेंद खेलने के बाद उनका ध्यान भटकाता है और कोई बाधा पैदा करता है तो यह बिलकुल गलत है।

यह भी पढ़े: Home Loan पर Interest घटेगा या बढ़ेगा इस दिन आएगा फैसला, MPC की बैठक शुरू

Related Articles

Back to top button