जानिए आपके पैर आपकी सेहत के बारे में क्या कहते हैं

0

नई दिल्ली। जैसा कि हम सभी जानते है की, हमारी सेहत का राज हमारे शरीर को देखकर पता चलता है लेकिन क्या आप ये जानते है कि असलियत में हमारी सेहत का राज हमारे पैरों से पता चलता है। अगर पैरों में किसी भी तरह कि कोई कमी लगने लगे तो समझ जाइए आप बिमारियों कि चपेट में आने वाले है, तो आइए जानते है पैरों से होने वाली खतरनाख बिमारिय़ों के बारे में और उनसे कैसे निजाद पाया जाए।

सबसे पहले जानते है, स्किन कैंसर के बारे में आपने देखा होगा कभी-कभी हमारे नाखूनों में गहरे काले रंग की रेखा दिखाई देने लगती है। अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो ये मेलानोमा स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है, ये एक तरह का स्किन कैंसर होता है, जो हमारी स्किन के रंग का निर्माण करने वाले मेलोनोसाईट्स में होता है।

इसके साथ ही अगर आपके पैर रुखे पड़ने लगे या बहुत ज्यादा परत जमने लगे तो ये आपको थायरॉयड बिमारी कि और ले जाता है। इसके साथ ही कुछ लोगों के पैरों के नाखूनों में छेद हो जाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई रिपोर्ट्स में सामने आ चुका है कि जिन लोगों के नाखूनों में सोरायसिस की शिकायत होती है उनमें स्किन सोरायसिस होने की संभावना बेहद अधिक होती है, बता दें, सोरायसिस में स्किन पर लाल रंग के चकत्ते पड़ने लगते हैं। इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी इसका मुख्य कारण माना जाता है।

loading...
शेयर करें