जानें विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस कब करेगी प्रत्याशियों का ऐलान

नई दिल्ली : देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) होने है, जिसके लिए चुनाव प्रचार चरम पर है, चुनाव की तारीख धीरे – धीरे नजदीक आ रही है, लेकिन अधिकतर राजनीतिक दलों ने अभी तक प्रत्याशियों की सूची तक जारी नहीं किये है। सूत्रों मुताबिक भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) आगामी पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम विधानसभा चुनावों (Assam Assembly Elections) के शुरुआती दो चरणों के लिए प्रत्याशियों की सूची जल्द जारी कर कर सकती है। इसके लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए 6 मार्च को बैठक करेगी।

कांग्रेस की यह बैठक शनिवार सुबह 11 बजे शुरू होगी, जिसमें प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग सकती है। बता दें कि कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए वाम मोर्चा के साथ गठबंधन किया है। हालांकि नवगठित भारतीय सेक्युलर मोर्चा (ISF) भी आखिरी क्षणों में बंगाल में कांग्रेस-वाम गठबंधन में शामिल हो गया है। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस 294 सीटों में से 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

इसे भी पढ़े : Ease of Living Index : जानिए भारत के कौन-कौन से शहर हैं रहने लायक

तीन चरणों में संपन्न होगा असम चुनाव

पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 27 मार्च से शुरू होंगे। राज्य में इस साल आठ चरण के विधानसभा चुनाव होने हैं। दूसरी ओर, असम विधानसभा चुनाव (Assembly elections) तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में, 12 जिलों की 47 सीटों पर 27 मार्च को मतदान होगा। दूसरे चरण में, 13 जिलों के 39 निर्वाचन क्षेत्रों में 1 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि 12 जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में 6 अप्रैल को चुनाव होने हैं। जबकि वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

Related Articles