जानिए कब अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं Maldive के फॉरेन मिनिस्टर

नई दिल्ली : मालदीव (Maldive ) के फॉरेन मिनिस्टर अब्दुल्ला शाहिद 15 अप्रैल से शुरू होने वाली दो दिवसीय दौरे पर आज भारत आ रहे हैं। अब्दुल्ला की इस विजिट से दोनों देशों के बीच पहले से मजबूत रिश्तों के और बेहतर होने की उम्मीद है।

दुनिया के सबसे इम्पोर्टेन्ट वाटरवेज़ के किनारे स्थिति मालदीव हिंद महासागर का अहम देश है। जिसके साथ भारत हर हाल में अपने सम्बन्ध मजबूत रखना चाहता है। अब्दुल्ला शाहिद गुरुवार को भारत पहुंच रहे हैं। जिसके बाद वह शुक्रवार को भारत के फॉरेन मिनिस्ट एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

फरवरी में जयशंकर गए थे Maldive

इसी कड़ी में हाल में जारी फॉरेन मिनिस्ट्री के बयान के मुताबिक़ इस मुलाकत के दौरान दोनों नेता बाइलेट्रल इंट्रेस्ट के मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। जानकारों की माने तो इस के साथ-साथ शाहिद वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए रायसीना डॉयलॉग में भी शिरकत करेंगे। भारत मालदीव को हिंद महासागर में अपना मुख्य भागीदार मानता है। वहीं भारत का स्ट्रैटिजिक राइवल चीन भी पिछले कुछ सालों से मालदीव पर अपनी पकड़ बढ़ाने की पुरज़ोर कोशिश कर रहा है। चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपने अरबों डॉलर के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के ज़रीये अपनी पैठ बढ़ाना चाहता है। इसी के साथ साथ चीन हिन्द महासागर में अपनी नौसेना को मुस्तैद करने में भी लगा हुआ है। जिसका सीधा असर आने वाले वक़्त में भारत पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना से बेदम दिल्ली ने इन होटल्स को बनाया एक्सटेंडेड कोविड Hospital

Related Articles