जानिए कहाँ-कहाँ अवेलेबल है भारतीय Railways के कोविड केयर कोच

नई दिल्ली : कोविड की दूसरी लहर से जूझते देश को सहारा देने के लिए इंडियन Railways अब रेल कोच को अस्पताल के बेड में बदल रहा है। इस कड़ी में रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि रेलवे के पास 5601 कोच कोविड केयर सेंटर के तौर पर और  3816 कोच कोविड केयर कोच के तौर पर अवलेबल हैं।

Railway के इन कोच से अस्पतालों को मिलेगी राहत

भारतीय रेलवे की माने तो इन कोचों का इस्तेमाल उन मरीजों के लिए किया जाएगा जिनकी हालत बहुत गंभीर नहीं है। रेलवे के इस कदम से जहाँ अस्पतालों का बोझ कम होगा वहीँ गंभीर मरीज़ों को बेड मिलने के चान्सेस भी बढ़ेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चौबीस अप्रैल तक वेस्टर्न रेलवे ज़ोन के तहत महाराष्ट्र के नंदुरबर जिले में इक्कीस कोविड केयर कोच शुरू किए गए हैं। अब तक इन कोविड केयर कोच में चालीस से ज़्यादा मरीजों की भर्ती की जा चुकी है। इसी तरह मध्य प्रदेश की सरकार ने भी भारतीय रेलवे से भोपाल में बीस और हबीबगंज स्टेशन पर बीस कोविड केयर कोच शुरू करने की अपील की है। बनकर तैयार यह कोच सरकार को आज सौंप दिए जाएंगे।

नॉदर्न रेलवे ज़ोन ने पचास कोविड केयर कोच शकुर बस्ती, पच्चीस कोविड केयर कोच आनंद विहार, दस वाराणसी, दस भदोही और दस कोविड केयर कोच फैज़ाबाद में शुरू किए गए हैं। इसी के साथ साथ नॉदर्न रेलवे ने पचास आइसोलेशन कोच भी शुरू किए हैं। हर कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। इस कड़ी में नॉदर्न रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगाल ने दिए अपने बयान में कहा कि आनंद विहार पर बने पच्चीस आइसोलेशन कोच आज से शुरू कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Smart meter : पेण्डामिक की वजह से एक साल के लिए बढ़ी स्मार्ट मीटर लगाने की डेडलाइन

Related Articles

Back to top button