जानिए कहाँ शुरू होने जा रहा है देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग solar प्लांट

हैदराबाद : नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) से संबंधित 100 मेगावाट क्षमता का भारत का सबसे बड़ा solar प्लांट अगले महीने तेलंगाना के रामागुंडम में चालू होने जा रहा है।

देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग solar प्लांट होगा।

4.5 लाख सोलर पैनल्स से लैस 450 एकड़ में फैले इस सोलर प्लांट को बनाने में 423 करोड़ रुपये की लागत आई है। जानकारों की माने तो जल्द ही इसमें और सोलर पैनल जोड़े जाएंगे। जलकुम्भी की तरह तैरते इन सोलर पैनल्स से लागत में कटौती करने में बड़ी मदद मिलती है। ग्राउंड-माउंटेड प्लांट की तुलना में फ्लोटिंग सोलर यूनिट्स कॉस्ट-इफेक्टिव साबित होती हैं। चूंकि दक्षिण भारत में बड़ी संख्या में रेज़र्वोयरेंस हैं, इसी लिए एनटीपीसी ने तेलंगाना को चुना है।

इसी के साथ-साथ जल्द ही दुनिया की सबसे बड़ी फ्लोटिंग 600 मेगावाट की सोलर एनर्जी परियोजना भी भारत में आ रही है। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर बांध पर बनने वाली इस परियोजना के 2022-23 तक बिजली उत्पादन शुरू होने की संभावना है।इसके लिए बांध में सोलर पैनल लगाकर लगभग 2,000 हेक्टेयर जल क्षेत्र में बिजली का उत्पादन किया जाएगा।

एनटीपीसी के इस इनीशिएटिव से जहाँ ग्रीन एनर्जी के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलेगा वहीँ इससे कॉरपोरेशन को अपने कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने में भी मदद मिलेगी

यह भी पढ़ें : एंटी Pollution गाइडलाइन्स के बार बार टालने का क्या होगा जनता पर असर ?

 

 

Related Articles