IPL
IPL

जानिए कहाँ पंखुड़ियां बिछाए आप का इंतज़ार कर रहे हैं Tulip

पहलगाम : देश की जन्नत जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में मौजूद रंगों के समंदर इंदिरा गांधी मेमोरियल Tulip गार्डन को आज से सैलानिओं के लिए खोल दिया गया है। एशिया के इस सबसे बड़े Tulip गार्डन में लाखों ट्यूलिप हैं जो अब अपनी पंखुड़ियां बिछाए आप का इंतज़ार कर रहे हैं।

वसंत की शुरुआत में खुलता है गार्डन

श्री नगर की डल झील के किनारे ज़बरवान हिल्स की गोद में बसे इस बग़ीचे में आजकल 64 किस्म के 15 लाख से ज़्यादा फूल खिले हैं। 74 एकड़ में फैले इस बगीचे को कभी मॉडल फ्लोरिकल्चर सेंटर के रूप में जाना जाता था। बगीचे में मौजूद इस ट्यूलिप गार्डन का उद्घाटन 2007 में फूलों की खेती के साथ साथ शहर में टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से किया गया था। इस बाग़ीचे को सीढ़ीनुमा फैशन में ढाली गई जमीन पर तैयार किया गया है। असल में बात यह है की कश्मीर में वसंत के मौसम की शुरुआत में टूरिस्ट के लिए एक फ्लावर एक्सहिबिशन होती है। जिस का स्टार अबकी बार ट्यूलिप हैं जो आमतौर पर बड़े, दिखावटी और चमकीले रंग के होते हैं।

Tulip अकेला नहीं जिस की वजह से जगह मशहूर है

पंजाल और ग्रेट हिमालयन रेंज के बीच मौजूद ज़बरवान रेंज की मिटटी टूलिप्स के लिए बेहद मुफीद है। इस गार्डन के साथ साथ यह जगह शंकराचार्य मंदिर और महादेव शिखर के लिए भी बेहद मशहूर है।

यह भी पढ़ें : Amitabh Thakur VRS: नौकारशाह लें सीख, सरकार से सहमति है वजूद की भीख!

Related Articles

Back to top button